News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड झारखंड नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

दिवाली से पहले केंद्र ने दिया किसानों को तोहफा, गेहूं और मसूर समेत इन फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी


नई दिल्ली, । केंद्र सरकार ने रबी की फसलों के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। सबसे अधिक एमएसपी 500 रुपये प्रति कुंतल मसूर की फसल पर बढ़ाई गई है। सरकार की ओर से इसे किसानों को दिवाली का तोहफा माना जा रहा है। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) ने गेहूं समेत सभी रबी फसलों की एमएसपी में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। पिछले दिनों हुई भारी बारिश से फसलों को नुकसान को देखते हुए इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

जानकारी के अनुसार, सरकार ने सरसों की एमएसपी में 400 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की है। वहीं, मसूर की एमएसपी में 500 रुपये प्रति कुंतल, गेहूं की एमएसपी में 110 रुपये कुंतल, जौ की एमएसपी में 100 रुपये प्रति कुंतल, कुसुम की एमएसपी में 209 रुपये प्रति कुंतल और चना की एमएसपी में 105 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा किया गया है।

किसानों को राहत देने के लिए सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली (MSP) को और अधिक प्रभावी, पारदर्शी और उद्देश्यपूर्ण बनाने के लिए पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया था। दरअसल, एमएसपी एक तरह से किसानों को बचाने वाली बीमा पालिसी की तरह काम करती है। इससे यह बाजार में फसलों की कीमतों में होने वाली गिरावट का असर किसानों पर नहीं पड़ता और वे काफी हद तक किसी नुकसान से बचे रहते हैं।

jagran

क्या होती है एमएसपी

एमएसपी वह न्यूनतम मूल्य है, जिस पर सरकार किसानों से फसल खरीदने की गारंटी देती है। बाजार में आनाज का दाम चाहे जितना भी कम हो, सरकार द्वारा दी जाने वाली एमएसपी से किसान का हित काफी हद तक सुरक्षित होता है। किसी फसल का एमएसपी सरकार इसलिए तय करती है ताकि किसानों का हक न मारा जाए और किसी भी हालत में उनको फसल का उचित न्यूनतम मूल्य मिलता रहे।

jagran