Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े, डेल्‍टा के बाद डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट ने बढ़ाई भारत की चिंता


  • वाशिंगटन,। भारत में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने की कगार पर है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा कई कड़े कदम उठाए गए हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए भारत सरकार द्वारा चल रहे टीकाकरण अभियान में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है। लेकिन इस बीच डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट चिंता का सबब बन रहा है। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश डेल्‍टा वैरिएंट की वजह से परेशान हैं, जो भारत में दूसरी कोरोना लहर के लिए जिम्‍मेदार बताया जा रहा है। कई देशों में फिर से लॉकडाउन भी लगया जा रहा है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें विश्व भर में अब तक कोरोना से हुई मौतें और संक्रमित लोगों की जानकारी है। सीएसएसइ के आंकड़े के अनुसार, विश्व भर में कोरोना के मामले 18.17 करोड़ (181,750,422) हो गए हैं जबकि, मौतें 39.3 लाख (3,936,463) हो गई हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों की माने तो, अमेरिका में हालात सबसे ज्यादा खराब है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले और मौतों में अमेरिका पहले स्थान पर है। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के कुल केस 33,651,870 है तो वहीं, मरने वालों की संख्या 604,457 हो गई है। इस लिस्ट में भारत दूसरे स्थान पर है, जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले 30,316,897 है और मरने वालों की संख्या 397,637 हो गई है।