News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली, तीसरे स्थान पर है चीन का होतान शहर


नई दिल्ली, दिल्ली देश ही नहीं, दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है। लगातार दूसरे साल ऐसा हुआ है जब भारत की राजधानी दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका दूसरे नंबर पर, अफ्रीकन देश चाड की राजधानी नजामिना, तीसरे, तजाकिस्तान का दुशांबे चौथे और ओमान का मस्कट पांचवें नंबर पर है। दुनिया के 15 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर सेंट्रल और दक्षिण एशिया में है। इनमें से 12 शहर भारत के हैं।

यह जानकारी गैर सरकारी एजेंसी आइक्यू एयर की मंगलवार को वैश्विक स्तर पर जारी की गई रिपोर्ट में सामने आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा तय किए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक के मानकों पर दुनिया के किसी भी देश का कोई भी शहर खरा नहीं उतरा है। मालूम हो कि इस रिपोर्ट में दुनिया के 6,475 शहरों का डेटा शामिल किया गया है।

यह रिपोर्ट बताती है कि भारत में प्रदूषण का स्तर 2021 में खराब हुआ है। स्विटरजरलैंड की पल्यूशन टेक्नोलाजी कंपनी आइक्यू एयर द्वारा जारी इस रिपोर्ट में दुनिया के 93 शहरों में पीएम 2.5 निर्धारित स्तर से 10 गुना ज्यादा मिला।

 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार किसी भी शहर में पीएम 2.5 का स्तर पांच माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस डेटा के अनुसार बांग्लादेश दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है। चाड दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। चीन इस रैंकिंग में 22वें नंबर पर है। एक साल पहले चीन 14वें नंबर पर था।

इस रिपोर्ट में अमेरिका के 2,406 शहरों को भी शामिल किया गया है। आइक्यू एयर के सीईओ फ्रैंक हमेन्स ने कहा कि इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि दुनिया में अच्छी हवा के लिए अभी कितना काम करने की जरूरत है।