Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य

दुनिया के 53 देशों में अब तक मिल चुका है कोरोना का B.1.617 वैरिएंट,


  • संयुक्‍त राष्‍ट्र । विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि भारत में पहली बार मिला कोरोना का B.1.617 वैरिएंट अब तक दुनिया के 53 देशों में मिल चुका है। गौरतलब है कि पहली बार इस वैरिएंट का पता भारत में ही चला था। आपको बता दें कि भारत में बीते एक सप्‍ताह के दौरान कोरोना के नए मामलों में करीब 23 फीसद तक की कमी आई है लेकिन अब भी जितनी संख्‍या में इसके रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं वो विश्‍व में सबसे अधिक हैं।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोरोना महामारी पर दिए अपने साप्‍ताहिक अपडेट में कहा है कि पूरी दुनिया में पिछले एक सप्‍ताह के दौरान कोरोना से होने वाली मौतों की संख्‍या में कमी आई है। इस दौरान जहां विश्‍व में कोरोना के 41 लाख नए मामले सामने आए वहीं 84 हजार मौत भी रिकॉर्ड की गईं। हालांकि पहले की तुलना में ये कम थी। संगठन के मुताबिक सामने आए मामलों में जहां 14 फीसद की कमी दर्ज की गई है वहीं मौतों में ये करीब 2 फीसद है।

बता दें कि कोरोना के B.1.617 वैरिएंट की तीन अलग अलग प्रकारों की भी पहचान हो चुकी है। वैज्ञानिकों ने इन्‍हें B.1.617.1, B.1.617.2 और B.1.617.3 का नाम दिया है। इनकी जांच के दौरान पता चला है कि इनकी अनुवांशिक संरचना में कुछ न कुछ बदलाव हुए हैं। इसकी वजह से इनका प्रभाव भी अधिक है। विश्‍व में कोरोना संक्रमण के नए मामलों के पीछे इनका भी हाथ रहा है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक कोरोना का B.1.617.1 प्रकार दुनिया के करीब 41 देशों में B.1.617.2 प्रकार 54 देशों में जबकि B.1.617.3 प्रकार छह देशों में अब तक मिल चुका है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को कोरोना के B.1.617.1 और B.1.617.2 के मामलों के बारे में करीब 11 देशों ने जानकारी दी है। इनमें से एक चीन भी है। फिलहाल मिली जानकारी के आधार पर अधिक से अधिक जानकारियां जुटाई जा रही हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने B.1.617 कसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है। इसका अर्थ है कि ये गंभीर है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का कहना है कि कोरोना के इस वैरिएंट संक्रमण की तेजी और इसकी गंभीरता को लेकर अभी जांच जारी है। संगठन ने ये भी माना है कि प्राकृतिक रूस से इसकी गंभीरता कम हो सकती है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक बीते एक सप्‍ताह के दौरान विश्‍व में सबेस अधिक मामले भारत से आए हैं। भारत में जहां बीते सप्‍ताह के दौरान इसमें गिरावट आई है वहीं ब्राजील में सामने आए मामलों में तीन फीसद, अर्जेंटीना में 41 फीसद की तेजी देखी गई है। वहीं अमेरिका और कोलंबिया में इसमें क्रमश: 20 और 7 फीसद की गिरावट देखी गई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी के मुताबिक बीते चार सप्‍ताह में पूरी दुनिया में नए मामलों में गिरावट का रुख देखा गया है, वहीं मौतों का आंकड़ा बढ़ा है।