Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

दुनिया से अलगाव की स्थिति में तालिबान फिर 20 साल पुराने रास्ते पर लौट सकता है : पीएम इमरान


  • पाक प्रधानमंत्री इमरान खान दुनिया के देशों को तालिबान से जुड़ने पर जोर दे रहे हैं. सोमवार को एक बार फिर उन्होंने कहाकि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय तालिबान के साथ जुड़ने में देर करता है तो ऐसे में तालिबान समूह एक बार फिर 20 साल पीछे लौट सकता है. एक मीडिया मिडिल ईस्ट आई को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री इमरान खान ने अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संबंधों, कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय कार्रवाई उइगरों के उत्पीड़न का चीन पर आरोप सहित कई विषयों पर चर्चा की. अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जोड़ने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पीएम इमरान ने कहा कि 20 साल के गृहयुद्ध ने देश को तबाह कर दिया है. उन्होंने कहा कि इतने सालों बलिदान देने वाले तालिबान के सदस्य चाहते हैं कि सरकार के पदानुक्रम में उन्हें पुरस्कृत किया जाए.

“फिर भी, सरकार स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय स्वीकार्यता प्राप्त करने की कोशिश कर रही है, इसलिए वह एक समावेशी सरकार चाहती है, मानवाधिकारों के बारे में बात करती है किसी को भी आतंकवाद के लिए अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देती है,” उन्होंने कहा, यह युद्ध से तबाह देश के लिए यह एक महत्वपूर्ण बिंदु था.

“दुनिया को अफगानिस्तान के साथ जुड़ना चाहिए,” उन्होंने ऐसा नहीं करने के परिणामों की चेतावनी देते हुए कहा कि, “समूह के भीतर कट्टरपंथी तत्व हैं यह आसानी से 20 साल पहले के तालिबान के रास्ते पर वापस जा सकता है. यह एक आपदा होगी.”

उन्होंने कहा कि अगर अफगानिस्तान एक बार फिर अराजकता में उतरेगा, तो यह आईएसआईएस जैसे आतंकवादियों के लिए उपजाऊ जमीन बन जाएगा, जो इस क्षेत्र के सभी देशों के लिए चिंता का विषय है.