News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश के 15 राज्‍यों में ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आए 236 मामले,


नई दिल्‍ली । देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अब तक कुल 236 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक देश के 15 राज्‍यों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। इसके सबसे अधिक मामले दिल्‍ली में सामने आए हैं। इसके बाद महाराष्‍ट्र का नंबर है। हरियाणा में भी इस वैरिएंट का मामला अब सामने आ चुका है। तमिलनाडु में इसके मामलों की संख्‍या बढ़कर 34 हो गई है। इस वैरिएंट से उपजे हालातों का जायजा लेने के लिए आज पीएम मोदी एक समीक्षा बैठक भी करने वाले हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक भारत में 60 फीसद से अधिक योग्य आबादी को अभी पूरी तरह से टीका लगाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “और नए कारनामे कर रहे हैं! बधाई भारत। हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सार्वजनिक भागीदारी और समर्पित प्रयासों से समर्थित, 60% से अधिक योग्य आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है।” केंद्र ने कोरोना रोधी टीके की राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को करीब 147.48 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्‍ध करवाई हैं।

बीते 24 घंटों के दौरान की यदि बात करें तो केरल में नौ, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश और बंगाल में दो-दो और हरियाणा में एक मामला सामने आया है। हरियाणा में ओमिक्रान का पहला केस है। अभी तक जितने भी संक्रमित मिले हैं उनमें हल्के लक्षण हैं और कई लोगों में तो कोई लक्षण भी नजर नहीं आ रहे। अब तक नए वैरिएंट से देश में किसी की मौत नहीं हुई है।

आइआइटी कानपुर के पद्मश्री प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि इस खतरे को आने रोका नहीं जा सकता है, लेकिन एहतियात बरतकर इससे बचा जरूर जा सकता है। इसकी तैयारी भी हमें खुद ही करनी होगी। उनका ये भी कहना है कि अब तक सामने आए डाटा के आधार पर ये कहा जा सकता है कि जिन लोगों की इम्युनिटी पावर मजबूत रही है उन पर इस वैरिएंट का असर कम देखने को मिला है। वहीं कम इम्‍युनिटी वाले लोग इसके प्रभाव में ज्‍यादा आए हैं। उनके मुताबिक इससे बचाव का यही तरीका है कि लोग भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क लगा कर रखें। इसके अलावा जिन्‍होंने अब तक वैक्‍सीन की खुराक नहीं ली है वो जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन ले लें।