Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश में कम हुए हैं कोरोना केस, लेकिन WHO ने जताई ये चिंता


  • नई दिल्‍ली: भारत ने सोमवार को नए कोरोना वायरस मामलों में और गिरावट दर्ज की। हालांकि मौतें 4,000 से ऊपर रहीं और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि ग्रामीण क्षेत्रों में परीक्षण की कमी के कारण गिनती अविश्वसनीय है, जहां वायरस तेजी से फैल रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने हिंदू अखबार में कहा, “देश के अभी भी कई हिस्से ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक शिखर का अनुभव नहीं किया है, वे अभी भी ऊपर जा रहे हैं।”

स्वामीनाथन ने चिंताजनक रूप से उच्च राष्ट्रीय सकारात्मकता दर की ओर इशारा किया। उन्‍होंने कहा कि लगभग 20% परीक्षणों में एक संकेत के रूप में कि आने वाले समय में और भी बुरा हो सकता है। उन्‍होंने कहा, “परीक्षण अभी भी बड़ी संख्या में राज्यों में अपर्याप्त है। जब आप उच्च परीक्षण सकारात्मकता दर देखते हैं, तो स्पष्ट रूप से हम पर्याप्त परीक्षण नहीं कर रहे हैं। इसलिए निरपेक्ष संख्या का वास्तव में कोई मतलब नहीं है, जब उन्हें केवल अपने द्वारा लिया जाता है।”

पिछले सप्ताह गिरावट शुरू हुई और पिछले 24 घंटों में नए संक्रमणों को सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 2,81,386 पर रखा गया, जो 21 अप्रैल के बाद पहली बार 300,000 से नीचे गिर गया। वर्तमान दर पर भारत में एक साल पहले महामारी के बाद से कुल केसलोड अगले कुछ दिनों में 25 मिलियन का आंकड़ा पार करा देगी। कुल मौतें 2,74,390 बताई गईं हैं।