News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

देश में कहां मिल रहा सबसे सस्ता और कहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल,


केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की। कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर घटाए 7-7 रुपये। बिहार में पेट्रोल-डीजल में वैट पर 3 रुपये से अधिक कटौती। यूपी में 12 रूपए की कटौती। जानें कहां मिल रहा सबसे सस्ता और सबसे महंगा तेल।

नई दिल्ली, । केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क कम करने के निर्णय के बाद देश की कई राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके अपनी जनता को राहत दी है। राज्यों के वैट कम करने के चलते अब देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रुपये से नीचे आ गए हैं, जो 100 के पार चले गए थे। मोदी सरकार की तरफ से की गई इस कटौती के बाद अब राज्यों में वैट कटौती (vat reduced on diesel petrol) करने की होड़ लग गई है। एक के बाद एक तमाम राज्य पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करते जा रहे हैं। इस बीच आइए जानते हैं अब सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल कहां मिल रहा है और कहां पर कीमतें सबसे अधिक हैं।

यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल

सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है, जो भारत के अंडमान द्वीप (Andaman Island) पर है। यहां डीजल की कीमत 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद हैं। इसका मतलब हुआ कि अभी अगर पोर्ट ब्लेयर शासन की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट (VAT) को घटाया गया तो कीमतें और नीचे आ सकती हैं।

इस राज्य में मिल रहा सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

शुल्कों में कटौती के बाद अब सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के जयपुर में है। यहां पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है जिसके बाद मुंबई (109.98) और आंध्र प्रदेश (109.05) का स्थान है।अधिकांश भाजपा-शासित राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गए हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश में यह 107.23 रुपये और बिहार में 105.90 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है।

हरियाणा- 12 रुपये प्रति लीटर।

गुजरात- 7 रुपये प्रति लीटर।

ओडिशा- प्रति लीटर 3 रुपये।

अरुणाचल- पेट्रोल में प्रति लीटर 10.20 रुपये और डीजल में 15.22 रुपये की कटौती।

बिहार- बिहार में प्रति लीटर 3 रुपये से अधिक।