Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

2007 के बाद चीन के 16 नागरिक बन गए भारतीय, केंद्र सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी


नई दिल्ली, । पिछले कुछ सालों में चीन के 16 नागरिकों (Chinese Nationals) ने भारत की सदस्यता ली है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा (Budget Session 2022) में बुधवार को ये जानकारी दी है। नित्यानंद राय ने एक लिखित जवाब में कहा कि साल 2007 से अब तक चीन के 16 नागरिक भारत की सदस्यता ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि चीनी नागरिकों की 10 एप्लिकेशन अभी लंबित हैं।

बुधवार को राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान डीएमके सांसद तिरुची शिवा ने इस पर सवाल पूछा था। केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में बताया, ‘ऑनलाइन नागरिकता मॉड्यूल में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, चीनी नागरिकों के 10 आवेदन नागरिकता के लिए लंबित हैं। इसके अलावा, 16 चीनी नागरिकों को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है।’ उन्होंने आगे कहा कि केवल राष्ट्रीयता के आधार पर आंकड़े रखे जाते हैं।

एक साल में नशीले पदार्थों की तस्करी में 45,314 मामले दर्ज

बता दें कि बजट सत्र के दूसरे चरण का आज तीसरा दिन है। इसके अलावा नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि पिछले एक साल के दौरान देश में नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए 45,314 मामले दर्ज किए गए। पिछले एक साल के दौरान देश में नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए गिरफ्तार किए गए 99.36% भारतीयों के साथ 61,882 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जबकि, 0.64% विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है।