News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ स्वास्थ्य

यूपी में माक ड्र‍िल, न‍िरीक्षण पर न‍िकले ड‍िप्‍टी सीएम ने मरीज को पहनाई अपनी जैकेट


लखनऊ। प्रदेश के कोविड अस्पताल इमरजेंसी में आ रहे मरीजों के लिए कितने तैयार हैं, इसकी जांच के ल‍िए माकड्रिल कर तैयार‍ियों को परखा गया। प्रदेश के मेडिकल कालेजों व अस्पतालों में सुबह 10 बजे से यह माकड्रिल शुरू हुई। ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने खुद अस्‍पताल पहुंचकर कोरोना से जंग के ल‍िए तैयार‍ियों को परखा। मेरठ, कानपुर देहात, कानपुर, शामली, सहारनपुर, लखनऊ, बलरामपुर, बहराइच, सीतापुर, गोंडा, कन्‍नौज, फतेहपुर, उन्‍नाव सह‍ित सभी ज‍िलों में दस बजते ही कोरोना को लेकर माकड्रिल शुरु की गई।

सुबह दस बजते ही यूपी के अस्‍पतालों में शुरु हो गई माक ड्र‍िल

  • इस दौरान अस्‍पतालों में आक्सीजन प्लांट के साथ आइसोलेशन वार्ड का भी न‍िरीक्षण क‍िया गया। कोरोना वार्डों को एक बार फ‍िर तैयार क‍िया गया।
  • किसी कोरोना पाजिटिव व्यक्ति को उसके घर से एंबुलेंस से अस्पताल तक लाने, फिर उसके उपचार के लिए डाक्टरों द्वारा दिखाई गई तत्परता व उपलब्ध संसाधनों की जांच माकड्रिल के जर‍िए की गई।
  • बता दें क‍ि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे क‍ि माकड्रिल पूरी तैयारी के साथ की जाए। अस्‍पतालों में माकड्र‍िल के दौरान ड‍िप्‍टी सीएम के न‍िर्देशों का असर नजरा आया।
  • उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों की इमरजेंसी में आ रहे मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा हर कीमत पर दिलाई जाए।
  • सभी कोविड अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटर, सीटी स्कैन, एक्सरे व अन्य पैथोलाजी जांच, वेंटिलेटर की सुविधा और दवाओं की उपलब्धता का पता लगाने के लिए यह पूर्वाभ्यास किया गया।
  • मरीज के अस्पताल में पहुंचते ही उसका कितनी जल्दी उपचार शुरू किया गया, इसकी भी जांच की गई। मालूम हो कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान काफी बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया गया था।
  • करीब 1.18 लाख बेड की व्यवस्था की गई थी। आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता भी है। ऐसे में आगे कोरोना के सब वैरिएंट बीएफ.7 से बचाव के लिए जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक पहुंचे बलरामपुर अस्पताल

मंगलवार सुबह डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक तैयारियों का जायजा लेने बलरामपुर अस्पताल पहुंचे। यहां कोरोना से बचाव के लिए आयोजित मॉक ड्रिल का जायजा लिया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने अस्पताल में इलाज की व्यवस्था और कोरोना मरीजों से संबंधित सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था को भी देखा। इस दौरान अस्पताल के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने अपनी ओर से की गई तैयारियों के बारे में अवगत कराया। सीएमएस डॉ जेपी गुप्ता ने उपमुख्यमंत्री को बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत पिछले तीन दिनों से अस्पताल परिसर में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा कर्मचारी और डॉक्टर को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

ठंड से कांप रहे मरीज को पहना दी अपनी जैकेट

अस्पताल में निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों से भी उनका हाल जाना। तभी अचानक डिप्टी सीएम की नजर ठंड से कांपते एक मरीज पर पड़ी। उपमुख्यमंत्री ने मरीज का हाल-चाल पूछते हुए अपनी जैकेट भी उसे पहना दी। ब्रजेश पाठक ने अस्पताल में सभी जरूरी इंतजाम दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों से कहा, मरीजों और उनके तीमारदारों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।