Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में से 74.15 मामले दस राज्यों से हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय


  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में से 74.15 फीसदी मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कुल दस राज्यों से हैं.मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 12 राज्यों में संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,46,786 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 पर पहुंच गए. जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. इन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,89,544 हो गई है.

मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा, ”देश में सामने आए संक्रमण के कुल मामलों में से 74.15 फीसदी महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान से हैं.” उपचाराधीन 66.66 फीसदी मरीज महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, गुजरात और केरल से हैं. मंत्रालय ने बताया कि देश में लोगों को कोविड-19 की 13.83 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

कोरोना के मामलों में वेरिएंट और डबल म्यूटेंट की भी भूमिका

कोरोना के मामलों को बढ़ाने (Coronavirus Second Wave) में अलग-अलग वेरिएंट और डबल म्यूटेंट की भी भूमिका है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र और दिल्ली के लोग प्रभावित हुए हैं. 15 हजार से ज्यादा जीनोम सीक्वेंसिंग के आधार पर दिल्ली की चिंता दो विदेशी वेरिएंट के अलावा डबल म्यूटेंट ने भी बढ़ा रखी है.