News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

सिंगापुर से ऑक्सीजन लेकर इंडियन एयरफोर्स का विमान शाम को पहुंचेगा भारत


  • भारतीय वायु सेना का एक सी -17 विमान शनिवार की शाम तक क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकों के चार कंटेनरों को लेकर पनागर एयरबेस तक पहुंच जाएगा. सी -17 विमान हिंडन एयर बेस से सुबह 2 बजे गया और लगभग 7.45 बजे सिंगापुर के चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. देश covid -19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, ऑक्सीजन की कमी के कारण भारतीय वायु सेना अपने संसाधनों के साथ चिकित्सा कर्मियों, महत्वपूर्ण उपकरणों और दवाओं के लिए आगे आई है.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को देश में वर्तमान महामारी की स्थिति से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के प्रयास की समीक्षा की. सिंगापुर के अलावा केंद्र संयुक्त अरब अमीरात से ऑक्सीजन टैंकर उठाने पर भी विचार कर रहा है.

केंद्र ने 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का फैसला किया है और विदेश मंत्रालय को विदेश में अपने मिशन के माध्यम से आयात के लिए संभावित मार्गों का पता लगाने के लिए कहा गया है. सरकार जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की योजना भी बना रही है.

दिल्ली के अस्पताल लगातार ऑक्सीजन कमी से जूझ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल (Jaipur Golden Hospital) में ऑक्सीजन की कमी से कम 20 कोरोना वायरस रोगियों की मौत हो गई है. इस रोगियों का कुछ दिनों से अस्पताल में इलाज चल रहा था.