News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

देश में लोकतंत्र पर हो रहा हमला, रोज दिख रहे नए उदाहरण राहुल गांधी का केंद्र पर हमला


नई दिल्ली, । लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार दोपहर 1 बजे पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा- मैं पहले भी कई बार कह चुका हूं कि देश में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। इसके उदाहरण हम आए दिन देख रहे हैं। मैंने संसद में पीएम मोदी और अदानी के रिश्तों को लेकर सवाल पूछा, लेकिन मुझे बोलने नहीं दिया जा रहा है।

”हिन्दुस्तान में लोकतंत्र पर आक्रमण हो रहा है”

राहुल ने कहा, ”मैंने कई बार बोला है कि हिन्दुस्तान में लोकतंत्र पर आक्रमण हो रहा है। इसके हमें रोज नए-नए उदाहरण मिल रहे हैं…मैंने संसद में सबूत दिए, अदाणी और PM मोदी के रिश्ते के बारे में बोला। अदानी को नियमों में बदलाव करके एयरपोर्ट दिए गए, इस पर मैंने संसद में बात की।” उन्होंने आगे कहा, ”मैंने अदाणी पर केवल एक सवाल पूछा था… मैं सवाल पूछना जारी रखूंगा और भारत में लोकतंत्र के लिए लड़ूंगा।”

”संसद में दिया गया भाषण हटा दिया गया”

पूर्व सांसद ने कहा, ”संसद में दिया गया मेरा भाषण हटा दिया गया और बाद में मैंने लोकसभा अध्यक्ष को एक विस्तृत उत्तर लिखा। कुछ मंत्रियों ने मेरे बारे में झूठ बोला कि मैंने विदेशी ताकतों से मदद मांगी, लेकिन मैंने ऐसा कुछ नहीं किया है। मैं सवाल पूछना बंद नहीं करूंगा। मैं पीएम मोदी और अदाणी के रिश्तों पर सवाल उठाता रहूंगा।”

गहलोत और बघेल भी रहे मौजूद

प्रेस कान्फ्रेंस में राहुल गांधी के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। मानहानि के मामले में सूरत की अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को गांधी को लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

सूरत की अदालत ने सुनाई दो साल की सजा

गुरुवार को सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी को ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ दायर मानहानि के मामले में दो साल कैद की सजा सुनाई। इसके साथ ही अदालत ने उन्हें जमानत देते हुए 30 दिन के लिए उनकी सजा पर रोक लगा दी, ताकि वे शीर्ष अदालतों में अपील दायर कर सकें।  अप्रैल 2019 में उन्होंने कर्नाटक के कोलार में एक चुनावी रैली में राहुल ने कहा था- सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों है?

कांग्रेस ने केंद्र पर साधा निशाना

लोकसभा सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता को लेकर कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को केंद्र पर जमकर निशाना साधा और इसे ‘लोकतंत्र का गला घोंटना; बताया। साथ ही विश्वास जताया कि उच्च न्यायालय द्वारा उनकी दोषसिद्धि पर रोक के माध्यम से अयोग्यता को रद्द कर दिया जाएगा।

जेपी नड्डा ने राहुल पर साधा निशाना

इससे पहले शुक्रवार को, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की, जिसके कारण उन्हें सूरत की अदालत से दोषी ठहराया गया और लोकसभा से अयोग्य ठहराया गया। नड्डा ने ट्विटर पर कहा, ”ओबीसी समुदायों की चोरों से तुलना करके राहुल गांधी ने दयनीय और जातिवादी मानसिकता दिखाई है। राहुल गांधी पूरे ओबीसी समुदाय को चोर कहते हैं। उन्हें अदालतों में आलोचना का सामना करना पड़ता है, लेकिन उन्होंने माफी मांगने से इनकार कर दिया, जिससे पता चलता है कि ओबीसी के लिए उनकी नफरत कितनी गहरी है।”

कांग्रेस सांसद ने विदेशी धरती पर भारत को किया बदनाम

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस सांसद ने विदेशी धरती पर भारत को बदनाम किया और देश की न्याय व्यवस्था और ओबीसी समुदाय का अपमान किया। एएनआई से बात करते हुए यादव ने कहा, ‘राहुल गांधी ने लगातार ओबीसी समुदाय के उपनाम का अपमान किया है। इतना ही नहीं, उन्होंने विदेशी धरती पर देश को बदनाम किया है। वह संसद, ओबीसी समुदाय और न्यायपालिका को बदनाम कर रहे हैं।’