Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

दो रुपये वेंडिंग मशीन में डालते ही आएगा मास्क, कर्नाटक के हुबली में हुई शुरुआत


  • हुबली, । कोविड-19 को रोकने के क्रम में राज्यभर में किए जा रहे प्रयासों के तहत हुबली धारवाड़ नगर निगम ने एक एनजीओ की सहायता से वेंडिंग मशीन की स्थापना की है जो सार्वजनिक जगहों पर कम कीमत में लोगों को मास्क मुहैया कराएगी। ऐसे वेंडिंग मशीन मुख्य तौर पर बाजारों, बस टर्मिनल व यहां के KIMS अस्पताल में लगाया गया है। महामारी के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया हैl

हुबली धाड़वाड़ नगर निगम के कमिश्नर सुरेश इतनाल ने कहा, ‘आजकल सभी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बगैर मास्क देखे जाने पर महामारी कानून के तहत दंडित किए जाने का प्राविधान है। यहां सब मास्क का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं। इसे देखते हुए हुए ही निगम ने वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला लिया।’ उन्होंने बताया कि लोग इसमें 2 रुपये का सिक्का डालेंगे और उन्हें एक सर्जिकल मास्क मिल जाएगा। एक बार में मशीन में 100 मास्क डाले जाएंगे और इसमें एक डिस्प्ले भी होगा जो मास्क की संख्या दिखाएगा। उन्होंने बताया कि मशीन के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है जो एनजीओ यंग इंडियंस के सहयोग से लगाया गया है।

शुक्रवार को यहां 2,290 नए संक्रमित की पहचान हुई और 68 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 28,67,158 है और मरने वालों की संख्या 35,731 है।