Latest News करियर राष्ट्रीय

सीआइएसएफ में 1149 कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन का अंतिम दिन कल, 12वीं पास के लिए मौका


नई दिल्ली, । CISF Fire Constable Recruitment 2022: सीआइएसएफ में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले सीआइएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) में 1149 आरक्षी/अग्नि के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 4 मार्च 2022 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे सीआइएसएफ फायर कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए अपना ऑनलाइन अप्लीकेशन जल्द से जल्द सबमिट कर लें। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से 4 मार्च की रात 11.30 बजे तक कर लेना होगा। हालांकि, ऑफलाइन मोड में उम्मीदवार अपना शुल्क 7 मार्च तक जमा करा सकेंगे, लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को बैंक चालान आवेदन की अंतिम तिथि तक जेनरेट करना होगा।

कहां और कैसे करें आवेदन?

सीआइएसएफ कॉन्स्टेबल (फायर) भर्ती 2022 के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, cisfrectt.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को होम पेज पर दिए गए लॉग-इन के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर उम्मीदवार मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

सीआइएसएफ फायर कॉन्स्टेबल के लिए योग्यता

सीआइएसएफ द्वारा जारी फायर कॉन्स्टेबल भर्ती अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या कोई अन्य समकक्ष योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 4 मार्च 2022 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानि उम्मीदवार का जन्म 5 मार्च 1999 से पहले और 4 मार्च 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है।