Latest News नयी दिल्ली

धरने पर बैठा हिंसा के आरोपी मोहिंदर सिंह का परिवार, कहा- बेकसूर हैं हमारे पिता


26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा (Red Fort Violence) में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने जम्मू कश्मीर यूनाइटेड किसान फ्रंट के चेयरमैन मोहिंदर सिंह (Mohinder Singh) और मनदीप सिंह (Mandeep Singh) को जम्मू से गिरफ्तार किया है.गिरफ्तारी के बाद मोहिंदर सिंह के समर्थक और परिजन जम्मू पठानकोट नेशनल हाईवे पर धरने पर बैठ चुके हैं. उन्होंने नेशनल हाईवे को जाम कर दिया है.

दरअसल उनके परिजनों के मुताबिक मोहिंदर सिंह 26 जनवरी को दिल्ली में मौजूद थे लेकिन हिंसा में उनका कोई हाथ नहीं है इसके साथ ही परिजनों का कहना है कि हमारे पिता बेकसूर हैं, दिल्ली पुलिस में उनको बिना बताए हमारे पिता को गिरफ्तार किया है और हम उनकी रिहाई की जल्द से जल्द मांग करते हैं. स्थिति को देखते हुए किसी प्रकार की हिंसा से बचने के लिए जम्मू पुलिस को भी जम्मू पठानकोट नेशनल हाईवे पर तैनात कर दिया गया है.

दिल्ली पुलिस लगातार उन लोगों की जांच कर रही है जिन्होंने 26 जनवरी के दिन लाल किले पर हिंसा भड़काई. इसी कड़ी में पुलिस ने मोहिंद सिंह और मनदीप सिंह नाम के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जनकारी के मुताबिक दिल्ली की क्राइम ब्रांच ने दोनों को जम्मू से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस के दिन हिंसा करने वालों में ये दोनों भी शामिल थे.

जानकारी के मुताबिक 45 साल का मोहिंदर कश्मीर संयुक्त मोर्चा संगठन का अध्यक्ष है. उसका नाम दंगे की साजिश रचने वाले मुख्य लोगों में शामिल है. वहीं गोल गुजराल का रहने वाला मनदीप भी मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक बताया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने दोनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 152, 269, 279, 186, 332, 353, 307, 308 , 395, 397, 188, 120 बी और 25/27 आर्म्स एक्ट के तहक केस दर्ज किया है.

इससे पहले बताया जा रहा था कि मोहिंदर की गिरफ्तारी के बाद उसके परिवारवालों ने सतवारी में काफी हंगामा किया था. परिवार ने बताया कि सोमवार रात को गांधीनगर पुलिस ने फोन कर मोहिंदर को पुलिस स्टेशन बुलाया जहां दिल्ली पुलिस की एक टीम पहले से मौजूद थी. मोहिंदर पुलिस स्टेशन पहुंचे तो दिल्ली की टीम उन्हें अपने साथ ले गई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गांधीनगर से एसएचओ गुरनाम चौधरी ने बताया कि मोहिंदर सिंह पर दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है. कानूनी कार्रवाई के लिए वो उसे अपने साथ ले गई है. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले पर हुई हिंसा में कथित तौर पर शामिल 20 लोगों की तस्वीरें जारी की थी. पुलिस ने कहा कि उन्होंने वीडियो को स्कैन करके लोगों की तस्वीरें ली हैं. इससे पहले, पुलिस ने लाल किले की हिंसा के सिलसिले में 200 लोगों की तस्वीरें जारी की थीं.