पटना

नया साल मेक-इन-बिहार का साल होगा : शाहनवाज


बीएसएस मोटर्स की  ई-बाइक की रेंज लांच

पटना (आससे)। २०२२ का नया साल मेक इन बिहार का साल होगा। बिहार सिर्फ बेचने के लिए नहीं, बिहार में बनाना भी होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के चप्पे-चप्पे में उद्योग की स्थापना होगी। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के १६००० चयनित लाभार्थी लाखों रोजगार पैदा करेंगे। ये बातें उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पटना में बीएसएस मोटर्स की ई-बाइक रेंज के लांच के मौके पर कहीं।

उद्योग मंत्री ने रविवार को स्थानीय एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में कोलकाता की कंपनी बीएसएस मोटर्स की ई-बाइक रेंज बिहार में लांच की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार सिर्फ बेचने के लिए नहीं है। बिहार में बनाना भी होगा। बीएसएस मोटर्स बहुत जल्द बिहार में अपनी उत्पादन इकाई भी शुरू करेगी। औद्योगिक क्रांति की राह पर बिहार बहुत तेजी से आगे बढ़ चला है। हर तरह से कोशिशें की जा रही है कि बिहार में उद्योगों का जाल बिछे और इसके अच्छे नतीजे भी अब दिखने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि एक साल पहले बिहार में इथेनॉल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जो जबरदस्त प्रयास शुरू हुए, उसका परिणाम सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि गोपालगंज में दो इथेनॉल इकाई, भोजपुर में एक इथेनॉल इकाई और पूर्णिया में एक इथेनॉल इकाई बहुत जल्द उत्पादन शुरू करने की स्थिति में हैं।उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग का बहुत अच्छा माहौल बन चुका है। राज्य में कुल १७ इथेनॉलल इकाइयों की स्थापना का कार्य तेजी से चल रहा है। बिहार में टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास हो रहे हैं, क्योंकि टेक्सटाइलल उद्योग में रोजगार की सबसे अधिक संभावना होती है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से बिहार में लाखों रोजगार पैदा होंगे। मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं में १६ हजार लाभार्थी चयनित हुए हैं। चयनित हर एक लाभार्थी उद्यम लगाकर अगर १० से १५ लोगों को भी रोजगार देता है, तो १ साल में ही १६००० उद्यमी दो से ढाई लाख रोजगार देने में सफल रहेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आनेवाले दिनों में न तो बिहार में उद्योग की कमी रहेगी और न ही रोजगार के अवसरों की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के औद्योगिक विकास का संकल्प जरूर पूरा होगा।