News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नागरिकों को हर संभव सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है सरकार: पीएम मोदी


  • नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बात की। इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी हिस्सा लिया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”गुजरात सरकार ने हमारी बहनों, हमारे किसानों, हमारे गरीब परिवारों के हित में हर योजना को सेवाभाव के साथ जमीन पर उतारा है। आज गुजरात के लाखों परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक साथ मुफ्त राशन वितरित किया जा रहा है।”

उन्होंने कहा, ”सरकार नागरिकों को हर संभव सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है, ताकि लाभार्थियों तक योजनाएं पहुंचे। मुझे संतोष है कि अब आपके परिवार की राशन की समस्या का समाधान हो गया है।”

पीएम मोदी ने कहा, ”आज़ादी के बाद से ही करीब-करीब हर सरकार ने गरीबों को सस्ता भोजन देने की बात कही थी। सस्ते राशन की योजनाओं का दायरा और बजट साल दर साल बढ़ता गया, लेकिन उसका जो प्रभाव होना चाहिए था, वो सीमित ही रहा। इसका एक बड़ा कारण था- प्रभावी डिलिवरी सिस्टम का ना होना।”

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज कहा गया है कि योजना के बारे में और जागरूकता पैदा करने के लिए गुजरात में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) एक खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना है, जिसकी परिकल्पना प्रधानमंत्री द्वारा कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने में सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी।