पटना

नालंदा: घाना बिगहा की भुतही नदी पर करोड़ों से नवनिर्मित पुल में पड़ने लगी दरारें


संवेदक पर निर्माण कार्य में अनियमितता बरतने का आरोप

हिलसा (नालंदा)(संसू)। हिलसा अनुमंडल के दो प्रखंड के कई गांव को जहानाबाद जिला से जोड़ने वाली एकंगरसराय प्रखंड के मंडाछ पंचायत अंतर्गत घाना विगहा गांव के पास भूतही नदी में हाल ही में बना आरसीसी पुल में दरार पड़ने लगा है। सामाजिक न्याय मंच के प्रदेश प्रधान महासचिव रामजी यादव ने संवेदक पर इसके निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए उच्च स्तरीय जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नाबार्ड योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 92 लाख 65 हजार 630 रुपए प्राक्कलि राशि से इस पुल का निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हुआ है। हिलसा प्रमंडल ग्रामीण कार्य विभाग इस पूल निर्माण का कार्य एजेंसी है। जिसके लिए विभाग ने पाइल इंजीनियर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड न्यू डाक बंगला रोड पटना को संवेदक का दायित्व सौंपा है। 27 मई 2019 को संवेदक ने पुल बनाने का कार्य प्रारंभ किया था। जिसे 26 मई 2020 को कार्य को पूरा करने का समय निर्धारित था। लेकिन कोविड-19 के कारण निर्माण कार्य में व्यवधान पड़ने से इस वर्ष तकरीबन 2 माह पहले संवेदक ने निर्माण कार्य को पूरा किया है।

अभी इस पुल का लोकार्पण भी नहीं हुआ है और पुल की ढलाई में जहां-तहां दरार पड़नी शुरू हो गई है। दो दिन पहले हुई बेमौसम की बारिश में पूल का जहां तहां फलैंक भी ढह गया। जिसके संदर्भ में सामाजिक न्याय मंच के प्रदेश के प्रधान महासचिव रामजी यादव ने संवेदक पर पुल निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाया है।

श्री यादव ने कहा कि यहां पर पूल के निर्माण के लिए काफी प्रयास किया गया था। विधानसभा सदस्य भाई बिरेंद्र की याचिका संख्या-519/17 के आलोक में ग्रामीण कार्य विभाग बिहार द्वारा इस पुल के निर्माण के लिए 20 अप्रैल 2018 को प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी थी। श्री यादव ने आरोप लगाया कि पुल निर्माण में संवेदक ने घटिया सामग्री का उपयोग किया है। जिसके कारण पुल में दरार एवं अप्रोच ध्वस्त हो गया है। उन्होंने पुल निर्माण कार्य की उच्च स्तरीय जांच कराते हुए संवेदक पर कार्रवाई की मांग की है।