News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र

नासिक के एक अस्पातल में ऑक्सीजन टैंक लीक हादसे के बाद 22 की मौत,


कोरोना संकट के बीच देश में मेडिकल व्यवस्था चरमरा गई है। कई राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। तो वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के नासिक में एक बड़ा हादसा हो गया। जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक होने के बाद 22 लोगों की मौत हो गई है। हादसे के बाद कई घंटों तक सप्लाई ठप रही।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी देते हुए बताया कि हादसे में कम से कम 22 मरीजों की मौत हो गई है। इन मरीजों का इलाज कोविड-19 के तहत नासिक म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NMC) द्वारा संचालित जाकिर हुसैन अस्पताल में किया जा रहा था।

इससे पहले दोपहर में एक ऑक्सीजन टैंकर से रिसाव की जानकारी मिली। रिसाव को ठीक करने के लिए अस्पताल और स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों को बताया गया कि इसकी वजह से ऑक्सीजन की आपूर्ति लगभग 30 मिनट रुक जाएगी। आधे घंटे तक अस्पताल की ऑक्सीजन सप्लाई को ठप कर दिया गया। हालांकि फायर ब्रिगेड विभाग की मदद से रिसाव को जल्द ठीक किया गया। इस बीच ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे मरीजों की हालत बिगड़ती चली गई।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि रिसाव ने अस्पताल के अंदर ऑक्सीजन की आपूर्ति को प्रभावित किया। ऐसे में जवाबदेही तय की जाएगी। नासिक में टैंकर के वाल्व के रिसाव के कारण बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन का रिसाव हुआ। हम अधिक जानकारी जुटाने के बाद एक प्रेस नोट भी जारी करेंगे।

वहीं दूसरी तरफ नासिक के नगर आयुक्त कैलाश शिंदे ने कहा कि रिसाव के बाद संयंत्र से आपूर्ति को रोक दिया गया। यह कहते हुए कि कई मरीज गंभीर हालत में हैं और डॉक्टरों द्वारा जान बचाने के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं। शिंदे ने कहा कि अस्पताल में 700 मरीज भर्ती हैं। वहीं विपक्ष ने सरकार से इस हादसे के बाद जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की है।