Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नितिन गडकरी बोले- भारत इलेक्ट्रॉनिक वाहन मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में पहले स्थान पर आएगा


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात पर भरोसा दिलाते हुए कहा कि जल्द भारत इलेक्ट्रिक वाहन विर्निमाण के मामले में पहले स्थान पर होगा. दरअसल, अमेजन के शिखर सम्मेलन 2021 में शामिल हुए नितिन गडकरी ने कहा कि, लिथियम आयन बैटरी आने वाले 6 महीनों के अंदर पूरे देश में निर्मित होंगी.

दुनिया में भारत पहले स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता होगा- नितिन गडकरी

नितिन गडकरी बोले, देश इलेक्ट्रिक वाहन बनाने को लेकर काफी गति दिखा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है. आने वाले कुछ ही वक्त में दुनिया में भारत पहले स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता होगा. नितिन बोले, हम पावर सरप्लस हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए इलेक्ट्रिक को पावर के रूप में इस्तेमाल करने का वक्त है. उन्होंने इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े झुंड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

कुछ ही सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में गिरावट दर्ज होगी- नितिन गडकरी

नितिन ने और जानकारी देते हुए बताया कि सरकार हाइड्रोजन फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी शुरू करने के लिए काम तेजी से काम कर रही है. उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन से अन्य वाहनों से पैदा होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिलती है. नितिन गडकरी ने इस बात का भी विश्वास दिलाया कि आने वाले कुछ ही सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में गिरावट दर्ज होगी. साथ ही, कीमत के मामले में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों को टक्कर दे सकेगी.