News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

नीतीश कैबिनेट में मंत्री बनेंगे बॉलीवुड एक्ट्रेस के पिता कांग्रेस के इस विधायक को मिल सकता है मौका –


पटना, बिहार के मुखिया नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अगले 48 घंटे के अंदर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। नीतीश मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet Expansion) के विस्तार का मामला करीब छह-सात महीने से लंबित है। जनवरी में समाज सुधार यात्रा के दौरान ही नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार की घोषणा की थी।

तब से यह मामला आजकल-आजकल में टल रहा था। अब जब जयदू कोटे से मंत्री रहे डॉ संतोष सुमन मांझी (Santosh Manjhi) ने महागठबंधन से नाता तोड़ते हुए मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है तो नए सिरे से मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद शुरू हो गई है।

नीतीश कैबिनेट में बढ़ेगा कांग्रेस का कोटा

माना जा रहा है मंत्रिमंडल विस्तार में तीन नए चेहरों को जगह मिलेगी। एक-एक मंत्री जदयू और राजद कोटा से होगा। वहीं, कांग्रेस का कोटा भी बढ़ेगा और एक विधायक को नीतीश कैबिनेट में मंत्री का पद मिलेगा। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस कोटे से सवर्ण चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी।

पिछले साल अगस्त में मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान नीतीश सरकार में कांग्रेस कोटे से दो लोगों को मंत्री बनने का मौका मिला था। पार्टी हाईकमान के निर्देश के बाद अल्पसंख्यक समाज से आने वाले आफाक आलम और पिछड़े वर्ग से आने वाले मुरारी गौतम को मंत्री बनाया गया था।

भागलपुर विधायक को मंत्री बनाने की चर्चा

कांग्रेस सूत्रों की मानें तो इस बार कांग्रेस ने भागलपुर के विधायक अजीत शर्मा को मंत्रिमंडल में मंत्री पद की जिम्मेदारी देने का मन बनाया है। कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा (Ajit Sharma) बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा शर्मा (Neha Sharma) के पिता  हैं। नेहा शर्मा ने अपने पिता के साथ कई बार चुनाव प्रचार और रैलियों में नजर आई थीं। नेहा ने पिता के साथ कई चुनावी दौरे किए थे।

हालांकि, कांग्रेस या जदयू की तरफ अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। अजीत शर्मा चंद दिनों पहले तक बिहार कांग्रेस में विधानमंडल दल के नेता के पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें इस पद से मुक्त करते हुए उनके स्थान पर अल्पसंख्यक समाज के शकील अहमद खान को विधायक दल का नेता बना दिया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करेंगे नाम की घोषणा

माना जा रहा है कि अजीत शर्मा को मंत्री बनाया जाना है, इसलिए उन्हें पुराने पद से मुक्त किया गया है। बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह फिलहाल दिल्ली में हैं। दिल्ली से लौटने के बाद कांग्रेस आधिकारिक रूप से घोषणा कर सकती है कि नीतीश मंत्रिमंडल में किस विधायक को मंत्री पद मिलेगा।

बता दें कि राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर भी राज्य से बाहर है। गुरुवार की शाम तक उनके पटना लौटने की संभावना है। इसके बाद शुक्रवार को मंत्रिमंडल का विस्तार संभावित है।