पटना

नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज


भाजपा कोटे से 9 और जदयू के 8 मंत्री ले सकते हैं शपथ

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार मंगलवार को होगा। सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट के इस विस्तार में भाजपा की ओर से शाहनवाज हुसैन का शामिल होना लगभग तय माना जा रहा है। सीएम नीतीश अपने पहले कैबिनेट विस्तार में सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने वाले हैं। बताया जा रहा है कि अनुभवी के साथ-साथ मंत्रिमंडल में कई नए युवा चेहरों को भी मौका मिलेगा।

नीतीश का जोर अच्छा प्रदर्शन कर सकने वाले नेताओं को मंत्री बनाने पर है। ताकि बिहार में अच्छी सरकार चलाने के साथ-साथ संगठन की मजबूती का आधार भी तैयार हो सके। शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार दोपहर 12:30 बजे राजभवन के राजेन्द्र मंडल में होगा। कुल 17 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इसमें भाजपा के नौ और जदयू के आठ मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है।

नीतीश कैबिनेट में जिन चेहरों के शामिल होने की चर्चा है उनमें भाजपा की ओर से उसके राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, नितिन नवीन, भागीरथी देवी, रामविचार राय, कृष्ण कुमार ऋषि, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीतीश मिश्रा, संजय पासवान, सुभाष सिंह, संजय सरावगी, राणा रणधीर सिंह के नाम शामिल हैं। उधर, जनता दल यूनाइटेड कोटे से श्रवण कुमार, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, संजय झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज, सुनील कुमार, मदन सहनी के मंत्री बनने की उम्मीद जताई जा रही है।

गौरतलब है कि 16 दिसम्बर को सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बिहार की सियासत गर्म थी। इसमें हो रही देरी की वजह से विपक्ष जदयू-भाजपा गठबंधन को लेकर लगातार हमलावर था। आज सुबह ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संकेत दिया था कि मंत्रिमंडल विस्तार में अब और देरी नहीं होगी।

उन्होंने अपनी सूची भाजपा को सौंप दी थी। इसके पहले भाजपा में भी अपने कोटे के मंत्रियों को लेकर लम्बा विचार-विमर्श चल चुका है। सोमवार देर शाम सूत्रों के हवाले से खबर आई कि अंतत: भाजपा ने भी अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है। कल राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में शपथ ग्रहण समारोह होगा। बिहार का बजट सत्र 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए जदयू और भाजपा दोनों मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सहमति बनाने पर इधर तेजी दिखा रहे हैं। रविवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने भी इसके संकेत दिए थे।

सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक कल हो रहे नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में 17 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। सीएम नीतीश ने सोमवार दोपहर में कहा था कि उन्हें भाजपा अभी तक कोई लिस्ट नहीं मिली है। उन्होंने कहा था कि भाजपा से जैसे ही सूची मिलेगी मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा। सीएम नीतीश के इस बयान के कुछ ही घंटे बाद मंत्रिमंडल विस्तार की खबर आ गई।