News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नूंह हिंसा के दो आरोपियों का एनकाउंटर सिलखो गांव की पहाड़ी में छिपे थे उपद्रवी


नूंह, । हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को ब्रजमंडल धाम जलाभिषेक यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के बाद प्रशासन लगातार उपद्रवियों पर कार्रवाई कर रहा है।

ताजा मामले में पुलिस ने नूंह हिंसा के दो आरोपियों का एनकाउंटर किया है। बताया जा रहा है कि उपद्रवी सिलखो गांव की पहाड़ी में छिपे थे।

एनकाउंटर के दौरान एक उपद्रवी को पैर में गोली लगी है, दूसरे को गोली नहीं लगी उसे पकड़ लिया गया है। उसे घायल हालत में इलाज के लिए नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

मुठभेड़ में आरोपित ने पहले क्राइम ब्रांच तावडू के प्रभारी संदीप मोर की टीम पर फायरिंग की थी। अपने बचाव में जब इंस्पेक्टर संदीप मोर ने गोली चलाई तो वह एक आरोपित के पैर में जा लगी।

अरावली पहाड़ी से पकड़े गए नौ संदिग्ध

बता दें कि इससे पहले आरोपितों की खोज में लगी एसटीएफ ने बुधवार सुबह ड्रोन की मदद से पहाड़ी पर ठिकाना तलाश कर नौ लोगों को हिरासत में ले लिया था। सभी नल्हड़ और मेवली गांव के रहने वाले हैं। पूछताछ कर साक्ष्य मिलने के बाद इनकी गिरफ्तारी की जाएगी। वहीं, मंगलवार हिरासत में लिए गए संदिग्ध लोगों में आठ को गिरफ्तार कर लिया गया है।

अब तक 189 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

हिंसा में गिरफ्तार होने वाले आरोपितों की संख्या 189 हो चुकी है। गांव से सटी अरावली पहाड़ी बदमाशों की शरणस्थली बन रही है। नल्हड़ तथा समीपवर्ती गांव के चार सौ लोगों से अधिक मुस्लिम युवकों ने नल्हड़ मंदिर में फंसे शिव भक्तों पर गोली और पत्थर चलाए थे।

नल्हड़ के पास पहाड़ी का हिस्सा नूंह की ओर तरह अधिक ऊंचा नहीं हैं। कई चोर रास्ते भी बने हुए हैं। ऐसे में एसटीएफ तथा क्राइम ब्रांच को परेशानी आ रही है। पहले ड्रोन से सटीक ठिकाने खोजे गए फिर पहाड़ी पर चढ़कर संदिग्धों को दबोच लिया।

हिंसा में गई थी छह लोगों की जान

उल्लेखनीय है कि नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर से 31 जुलाई दिन सोमवार को निकाली गई ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा पर विशेष समुदाय के पथराव के बाद हिंसा भड़क गई थी। इस कारण यात्रा स्थगित हो गई थी।

हिंसा के दौरान दो होमगार्ड, बजरंग दल के दो कार्यकर्ताओं समेत छह लोगों की मौत हो गई थी। अब तक नूंह में माहौल पूरी तरह शांत नहीं हो पाया है।