News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नेपाल का दौरा करेंगे पीएम मोदी पुष्प कमल दहल ने दिया न्योता बोले- मुझे उम्‍मीद है वे जल्‍द आएंगे


नई द‍िल्ली, । नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण द‍िया है। पीएम ‘प्रचंड’ ने कहा, ”मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द नेपाल का दौरा करेंगे।”

नेपाल के पीएम प्रचंड की बड़ी बातें

  • पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए दहल ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच संबंध “पुराने और बहुआयामी हैं।”
  • पीएम दहल ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक परिदृश्य के विकास को देखकर नेपाल खुश है।
  • दहल ने कहा, “नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी चौथी भारत यात्रा है। मुझे सितंबर 2018 में अपनी पिछली यात्रा और फिर 2016 में सितंबर और अक्टूबर में दो बार यात्रा याद है। मैं अपने साथ नेपाल की सरकार और लोगों की ओर से बधाई और शुभकामनाएं लेकर आया हूं।”
  • दहल ने कहा, ”हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक परिदृश्य के उल्लेखनीय परिवर्तन को देखकर खुश हैं।”
  • दहल ने नौ साल पूरे करने पर पीएम मोदी को भी बधाई दी और कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सभ्यतागत, सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक संबंधों की समृद्ध परंपरा द्वारा निर्मित मजबूत नींव पर टिके हैं।
  • पुष्प कमल दहल ने कहा कि उन्होंने और पीएम मोदी ने भारत-नेपाल संबंधों में प्रगति की व्यापक समीक्षा की और भारत की “पड़ोसी पहले” नीति की सराहना की।
  • दहल ने कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने कहा- हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाएंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाने के लिए काम करते रहेंगे… और इसी भावना से हम सभी मुद्दों को सुलझाएंगे, चाहे वह सीमा का मुद्दा हो या कोई अन्य मुद्दा।”