Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नेपाल को अतिरिक्त मदद की घोषणा करेगा भारत, शेर बहादुर देउबा ने की नड्डा से भेंट


नई दिल्ली, । भारत की तरफ से पड़ोसी देश नेपाल में ढांचागत परियोजनाओं के विकास के लिए कुछ नई परियोजनाओं का एलान शनिवार को किया जा सकता है। पीएम शेर बहादुर देउबा शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे। शनिवार को उनकी पीएम नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री एस.जयशंकर व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात होगी। जुलाई, 2021 में काफी राजनीतिक उठापटक के बाद नेपाल की सत्ता संभालने के बाद पीएम देउबा पहली बार विदेश दौरे पर निकले हैं।

देउबा और मोदी के बीच होने वाली उच्चस्तरीय मुलाकात में भारत की तरफ से नेपाल में चलाई जा रही मौजूदा परियोजनाओं की समीक्षा होगी और भावी परियोजनाओं पर चर्चा होगी। पिछले कई वषरें से भारत व नेपाल के रिश्तों मे काफी तनाव देखा गया है, लेकिन माना जा रहा है कि देउबा के आने के बाद दोनो देशों के रिश्तों को अब फिर से सामान्य बनाया जा सकेगा।

हाल के दिनों में नेपाल की तरफ से इस बात के संकेत भी दिए गए हैं। पीएम देउबा के साथ एक उच्चस्तरीय दल भी आया है। देउबा इससे पहले भी चार बार नेपाल के पीएम रहे हैं। उनके कार्यकाल में भारत के साथ रिश्तों में काफी सुधार देखा गया है, जबकि पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली के कार्यकाल में दोनो देशों के रिश्तों मे काफी तल्खी आ गई थी।