पटना

पंचायत चुनाव: तीसरे चरण के मतदान में कई जगहों पर बवाल


दरभंगा में एसएसपी के काफिले पर हमला, गोपालगंज में बीडीओ को खदेड़ा, नौबतपुर में 68 प्रतिशत मतदान

पटना (आससे)। बिहार में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव के दौरान कई जगहों पर गड़बड़ी की गयी। दरभंगा में वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के काफिले पर उपद्रवियों ने हमला किया और पुलिस पर पथराव किया। वहीं, गोपालगंज में प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) को उपद्रवियों ने खदेड़ दिया।

जानकारी के अनुसार दरभंगा के बहेड़ी प्रखंड के बसकट्टी में मतदान केन्द्र के पास गड़बड़ी फैलाने के आरोप में तीन लोगों की गिरफ्तारी से गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। इसमें दो गाडिय़ों के शीशे टूट गए। काफी देर तक बवाल चलता रहा। कुछ देर के लिए मतदान भी प्रभावित हुआ। पुलिस को भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। हल्की फुलकी झड़प की इक्का दुक्का घटनाओं को छोडक़र नौबतपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। नौबतपुर के 19 पंचायतों की 247 मतदान केंद्रों पर 68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

वहीं, गोपालगंज जिले के भोरे प्रखंड की हुस्सेपुर पंचायत के तिवारी चकिया गांव में मतदान शरू होने के करीब दो घंटे बाद ही मतदान केंद्र से कुछ दूरी पर हंगामा हो गया। इसके बाद ग्रामीणों ने मजिस्ट्रेट के रूप में पहुंचे बैकुंठपुर बीडीओ को वहां से खदेड़ दिया। डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंचे। वहीं भोजपुर में पुलिस की पिटाई से नाराज मतदाताओं ने हंगामा किया। जबकि कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान में देरी हुई।

लखीसराय के हलसी प्रखंड की कैंदी पंचायत में दो प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। इसमें चार लोग घायल हुए। इसमें फायरिंग किए जाने की जांच पुलिस कर रही है। जबकि मधेपुरा के घैलाढ़ प्रखंड के चिट्टी गांव में पुलिस व स्थानीय लोगों के बीच झड़प हो गई। भागलपुर के सन्हौला प्रखंड के महेशखोर बूथ पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हुई। बायोमेट्रिक के काम नहीं करने पर मतदाताओं की काफी भीड़ जमा हो गई। एक युवक के गिरने के बाद सुरक्षाकर्मी और ग्रामीणों के बीच नोकझोंक भी हुई।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त डॉ. दीपक कुमार ने मतदान के बाद शुक्रवार को आयोग सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि समस्तीपुर के उजियारपुर स्थित पंचायत समिति के एक पद व मुजफ्फरपुर के मुरौल में पंच के एक पद के लिए पुनर्मतदान का निर्देश दिया गया है। उजियारपुर में निर्धारित बूथ से के अतिरिक्त एक बूथ पर मतदान होने और मुरौल में बैलेट पेपर की छपाई में त्रुटि के कारण पुनर्मतदान का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि तीन बजे तक कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर दो सौ लोगों को गिरफ्तार किए गए।

बिहार में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव को लेकर 35 जिलों के 50 प्रखंडों में 58.19 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान महिलाएं वोट देने में पुरुषों से आगे रहीं।  महिलाओं ने 60.19 फीसदी और पुरुषों ने 56.19 फीसदी मतदान किया। गया में सर्वाधिक 65.42 फीसदी मतदान हुआ जबकि बक्सर में 49 प्रतिशत मतदान हुआ।