पटना

पटना: यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में आज से 31 तक गर्मी की छुट्टी


कोरोना को लेकर एक माह पहले हुआ ग्रीष्मावकाश

पटना (आशिप्र)। राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अब एक मई से ही गर्मी की छुट्टी हो गयी है। गर्मी की छुट्टी 31 मई तक रहेगी। पहले यह छुट्टी एक जून से 30 जून तक घोषित थी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने मई माह में ही राज्य के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में गर्मी की छुट्टी तय कर दी है। इसको लेकर सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर दिया है। पहले जून माह में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में गर्मी की छुट्टी घोषित थी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 15 मई तक प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। इस स्थिति को देखते हुए राज्यपाल सह कुलाधिपति ने छात्रहित में शुक्रवार को यह निर्णय लिया। राज्यपाल-सह-कुलाधिपति फागू चौहान के निर्देश पर अब राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में एक मई 2021 (शनिवार) से 31 मई 2021 तक गर्मी की छुट्टी रहेगी।

पहले राज्यपाल सचिवालय द्वारा जारी छुट्टी कैलेंडर में यह छुट्टी एक जून 2021 से 30 जून 2021 तक घोषित थी।  इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार यदि मई माह में कोई परीक्षा प्रस्तावित हो तो उन्हें 01 जून 2021 से 15 जून, 2021 तक संपन्न करा लिया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।