पटना

बिहार में एग्जामिनेशन एप्प से होगी परीक्षा की मॉनीटरिंग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट परीक्षा संचालन की मॉनीटरिंग एग्जामिनेशन एप्प से होगी। इससे संबंधित निर्देश इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दिये गये हैं। निर्देश में केंद्राधीक्षकों से कहा गया है कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी परीक्षा केंद्रों से परीक्षा अवधि में परीक्षार्थियों की उपस्थिति, अनुपस्थिति एवं निष्कासन संबंधी डाटा को एग्जामिनेशन एप्प के माध्यम से समिति को भेजा जाना है।

हालांकि, वैसे मामले जिसमें किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर फोटो में त्रटि यथा- किसी दूसरे व्यक्ति का फोटो अथवा फोटो मुद्रित नहीं रहने अथवा अस्पष्टï मुद्रित रहने की स्थिति में आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा फोटोयुक्त बैंक पासबुक से परीक्षार्थी का चेहरा मिलान कर संतुष्ट होने के उपरांत उन्हें बैठने की अनुमति केंद्राधीक्षक द्वारा दी जानी है।

आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से किसी एक दस्तावेज की छायाप्रति (जिसके आधार पर परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी) तथा परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र को केंद्राधीक्षक द्वारा सत्यापित कर एग्जामिनेशन एप्प के मेनू में ‘एडमिट कार्ड करेक्शन लिंक’ के माध्यम से रौल कोड एवं रौल नम्बर सेलेक्ट कर उनका फोटो सहित अन्य दस्तावेज का फोटो खींच कर भेजा जाना है। एग्जामिनेशन एप्प को परीक्षा केंद्रों पर संचालित करने वाले कम्प्यूटर शिक्षक या कम्प्यूटर के जानकार कर्मी की प्रतिनियुक्ति केंद्राधीक्षक अथवा जिला शिक्षा पदाधिकारी की सूची से किया जाना है। इन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा।

केंद्राधीक्षकों के लिए यह सुनिश्चित होना आवश्यक होगा कि परीक्षा केंद्र के लिए प्रतिनियुक्त कम्प्यूटर शिक्षक या कम्प्यूटर के जानकार कर्मी एग्जामिनेशन एप्प का परिचालन सुचारू रूप से कर रहे हैं और समिति को डाटा भेजने में सक्षम हैं। परीक्षा के दौरान डाटा नहीं भेजने या त्रुटिपूर्ण भेजने की जवाबदेही कम्प्यूटर कर्मी के साथ-साथ केंद्राधीक्षक की भी होगी।