पटना

पटना: प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों का बढ़ जायेगा वेतन


शिक्षकों के साथ प्रधानाध्यापकों को मिला वित्तीय उन्नयन का लाभ

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को भी वित्तीय उन्नयन (एमएसीपीएस) का लाभ मिल गया है। इससे सहायक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों का वेतन बढ़ जायेगा।

राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को भी वित्तीय उन्नयन (एमएसीपीएस) का लाभ देने से संबंधित संकल्प शिक्षा विभाग ने जारी किया है। इस पर कैबिनेट की मुहर पहले ही लग चुकी थी। राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को यह लाभ राज्य वेतन आयोग की अनुशंसा के मद्देनजर दिया गया है।

दरअसल, राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों को 12 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर प्रथम उन्नयन एवं 24 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर द्वितीय उन्नयन का लाभ देने का प्रावधान था। इससे इतर राज्यकर्मियों के लिए पूर्व में एसीपी एवं वर्तमान में एमएसीपीएस योजना का कार्यान्वयन हो रहा है। एमएसीपीएस एक जनवरी, 2009 से प्रभावी है, जिसके तहत 10 वर्ष, 20 वर्ष एवं 30 वर्षों की सेवा पूर्ण होने पर क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं  तृतीय वित्तीय उन्नयन का लाभ दिया जाता है।

इसके मद्देनजर राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को भी वित्तीय उन्नयन (एमएसीपीएस) का लाभ दिया गया है। इस क्रम में वैसे शिक्षक, जिन्हें वरीय वेतनमान अथवा प्रथम उन्नयन स्वीकृत है, उन्हें प्रथम वित्तीय उन्नयन एवं जिन शिक्षकों को प्रवर वेतनमान अथवा द्वितीय उन्नयन स्वीकृत है, उन्हें द्वितीय वित्तीय उन्नयन दिया हुआ माना जायेगा।