पटना

पंचायत चुनाव: 34 जिलों के 48 प्रखंडों में वोटिंग कल


सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 71467 प्रत्याशी के भाग्य का होगा फैसला

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के दूसरे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को सुबह सात बजे से वोटिग शुरू होगी। शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकते हैं। वोटिग मुखिया, पंचायत समिति, जिला परिषद  की इवीएम से होगी, जबकि पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच एवं सरपंच की वोटिंग बैलेट पेपर से होगी। शुक्रवार को वोटों की गिनती हागी जिसे देर रात तक पूर्ण होने की संभावना है। निष्पक्ष एवं भयरहित माहौल में वोटिंग को बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

मतदान केंद्रों पर धारा १४४ लागू रहेगी। बुधवार को ३४ जिले के ४८ प्रखंडों में ६९२ पंचायतों मे ६५७९ मतदान केंद्र भवन में ९६८६ मतदान केंद्र पर ५३ लाख २० हजार ७३ मतदाता ७१४६७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इधर पुलिस प्रशासन भी सीमावर्ती इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चला रही है। पुलिस की तलाशी अभियान के दौरान बड़ी संख्या में शराब बरामद किया गया है तथा कई कुख्यात अपराधियों एवं असमाजिक तत्वों को पकड़ा गया है।


विस की दो सीटों पर उपचुनाव 30 अक्तूबर को

पटना (आससे)। बिहार की दो विधानसभा सीटों कुशेश्वर स्थान एवं तारापुर पर होने वाले उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तारिख की एलान कर दिया है। इसके साथ ही उप चुनाव वाले जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। राज्य निर्वाचन आयोग की घोषणा के अनुसार दो सीटों पर वोटिग ३० अक्तूबर को होगा तथा वोटों की गिनती दो नवंबर को होगी। उप चुनाव को लेकर एक अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी इसके साथ ही नामांकन का परचा दाखिल करने को कार्य शुरू हो जायेगा। आठ अक्तूबर तक नामांकन का परचा दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच १३ अक्तूबर को होगी तथा मतदान ३० अक्तूबर को व वोटों की गिनती दो नवंबर को होगी। वोटिंग इवीएम से होगी और कोविड १९ प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि तारापुर के विधायक मेवालाल चौधरी व कुशेश्वर स्थान के विधायक शशि भाूषण हजारी का कोरोना के कारण निधन होने से यह सीट रिक्त हो गया था।


राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण में जहां चुनाव होना है उनमें अररिया के भरगामा, अरवल के अरवल, औरंगाबाद के नवीनगर, कटिहार के कंर्सेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा, कैमूर के दुर्गावती, खगडिय़ा के परवत्ता, जिपनिक्षेसं १७ एवं १८, गया के टिकाररी, गुरारू, गोपालगंज के विजयीपुर, जमुई के ई अलीगंज, जहानाबाद के घोषी, दरभंगा के बेनीपुर, अलीनगर नवादा के काँैवाकोल, नालंदा के थरथरी, गिरियक, पटना के पालीगंज, पूर्णिया के वनमंखी, पूर्वी चंपारण के फेनहारा, तेतरीया, पश्चिम चंपारण के चनपटिया, बक्सर के राजपुर, बेगूसराय के भगवानपुर, बांका के बांका, भागलपुर के जगदीशपुर, भोजपुर के पीरो, मुंगेर के टेटयाम्बर, मुजफ्फरपुर के मड़वन, सरैया, मधेपुरा के मधेपुरा, मधुबनी के रहिका, पंडौल, रोहतास के नौहट्ïटा व रोहतास, वैशाली के हाजीपुर, सुपौल के प्रतापगंज, समस्तीपुर के  ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर सहरसा के कहरा, सारण के मांझी, सीवान के सीवान सदर तथा सीतामढ़ी के चोरैया व नानपुर में मतदान होना है।

आयोग के अनुसार ४८ प्रखंडों के कुल ६९२ पंचायत के ९६८६ मतदान केंद्रों पर कुल २११३१ पदों का निर्वाचन होगा। कुल २११३१ पदों में से ३४०२ पदों पर अभ्यर्थियों का निर्विरोध निर्वाचन हो रहा है तथा कुल पदों में से ३१९ पदों पर किसी भी अभ्यर्थी ने नामांकन का परचा दाखिल नहीं किया है अर्थात ३१९ पद रिक्त रह जायेगा। कुल २११३१ पदों के विरुद्घ ७१४६७ अभ्यर्थी मैदान में है, जिनमें ३४१७७ पुरूष तथा ३७२९० महिला अभ्यर्थी हैं। कुल अभ्यर्थियों में से ४०९०३ अभ्यर्थी ग्राम पंचायत सदस्य हेतु चुनाव मैदान में हैं।