News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब

पंजाब: गन्ना किसानों ने ब्लॉक किया जालंधर-फगवाड़ा हाईवे और रेलवे ट्रैक,


  • पंजाब सरकार से अपनी बकाया राशि का भुगतान करने की मांग कर रहे गन्ना किसानों (Sugarcane Farmers) ने जालंधर में हाईवे और रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया, जिसकी वजह से ट्रेनों और गाड़ियों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई है. फिरोजपुर मंडल के रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, 50 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. जबकि 54 ट्रेनों को या तो डायवर्ट या फिर शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है.

करोड़ों किसानों ने शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए अपना आंदोलन शुरू किया था ताकि पंजाब सरकार पर गन्ने की बकाया राशि का भुगतान करने और गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर दबाव बनाया जा सके. किसानों ने अपनी मांगें पूरी होने तक नाकेबंदी को हटाने से साफ इनकार कर दिया है. उन्होंने हालांकि कहा, इमरजेंसी गाड़ियों की आवाजाही को अनुमति दी गई है.

ऑल्टरनेट रूट से डायवर्ट किया गया ट्रैफिक

जालंधर जिले के धनोवली गांव के पास प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-फगवाड़ा हाईवे को जाम कर दिया है. नाकाबंदी ने जालंधर, अमृतसर और पठानकोट से आने-जाने वाली गाड़ियों को बुरी तरह से प्रभावित किया है. हालांकि प्रशासन ने कुछ ऑल्टरनेट रूट से ट्रैफिक को डायवर्ट किया है.

जालंधर-चहेरू सेक्शन पर बैठे किसानों ने जालंधर में लुधियाना-अमृतसर और लुधियाना-जम्मू रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है, जिससे अमृतसर-नई दिल्ली (02030) और अमृतसर-नई दिल्ली शेन-ए-पंजाब (04068) सहित कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. बीकेयू-दोआबा के एमएस राय ने कहा, ‘अगर सरकार ने आज शाम तक हमारे साथ बातचीत नहीं की, तो हम पंजाब बंद का आह्वान करेंगे. राखी के कारण हम कल से ‘पंजाब बंद’ करने से बचने की कोशिश कर रहे हैं.’

‘अनिश्चितकाल तक जारी रहेगा विरोध’

जालंधर ने राज्य सरकार से 200 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया चुकाने और गन्ना किसानों के राज्य सुनिश्चित मूल्य (State Assured Price) को 310 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 358 रुपये करने की मांग की है. 32 यूनियनों के किसानों ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग और रेल पटरियों के जालंधर-फगवाड़ा खंड को जाम कर दिया. यूनियनों ने यह भी दावा किया है कि उनका विरोध अनिश्चितकाल तक जारी रहेगा.