News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पंजाब में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, राहुल-प्रियंका संग CM चन्नी का मंथन


  • पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को राज्य कैबिनेट विस्तार को लेकर दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के साथ विचार-विमर्श किया। पंजाब मंत्रिमंडल में किस-किस को शामिल किया जाना है इस पर चर्चा की जा रही है।

उम्मीद लगाई जा रही है कि एक-दो दिन के भीतर मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लग सकती है। पंजाब कैबिनेट को लेकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ प्रभारी हरीश रावत, हरीश चौधरी और संगठन महासचिव वेणुगोल की मैराथन बैठक हुई। बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान के बाद उत्पन्न हुए हालात पर चर्चा हुई। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार में युवाओं को जगह मिल सकती है।

पार्टी हाईकमान पहले ही युवा चेहरों को तवज्जो देने की बात कह चुका है, इसलिए कैप्टन सरकार के कई मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है, जबकि कई नए चेहरे दिख सकते हैं। इनमें सिद्धू खेमें के अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, मदन लाल जलालपुर, इंदरबीर सिंह बोलारिया, गुरकीरत सिंह कोटली, परगट सिंह और संगत सिंह गिल्जियां के नाम की चर्चा है। हालांकि कैप्टन अमरिंदर सिंह की रणनीति को भी ध्यान में रखकर ही कांग्रेस कदम उठाएगी।

इसीलिए पार्टी ने एक तरफ दलित सिख को सीएम बनाया है तो वहीं जाट सिख और सवर्ण हिंदू समुदाय के नेता को डिप्टी सीएम बनाया है। अब मंत्रिपरिषद के गठन में भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने का प्रयास किया जाएगा। वहीं राहुल गांधी के साथ पार्टी नेताओं की बैठेक के बाद प्रभारी हरीश रावत ने कहा, मंत्रिमण्डल विस्तार मुख्यमंत्री का विषेशाधिकार है। जल्द विस्तार होगा। मुख्यमंत्री से बात करूंगा।