पटना

पटना: अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों में वेतन के लिए सौ करोड़ स्वीकृत, जारी हुआ 33 करोड़


      • मदरसा शिक्षकों के वेतन को चार अरब रुपये जारी
      • संस्कृत शिक्षकों के लिए डेढ़ अरब रुपये विमुक्त

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के गैरसरकारी मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि मद में चालू वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए एक सौ करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति दी गयी है। इस राशि में से तत्काल 33 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। इससे इस कोरोनाक़ाल में राज्य के 72 गैरसरकारी मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है।

वित्तीय वर्ष 2021-2022 में गैरसरकारी मान्यताप्राप्त अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के लिए स्वीकृत राशि का जिलावार आवंटन आदेश शिक्षा विभाग के विशेष सचिव द्वारा निर्गत किया जायेगा एवं संबंधित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनानुदान भुगतान हेतु राशि की निकासी संबंधित कोषागार से की जायेगी।


मदरसा शिक्षकों के वेतन को चार अरब रुपये जारी

पटना (आशिप्र)। राज्य के अराजकीय प्रस्वीकृत अनुदानित मदरसों में वेतनादि के भुगतान के लिए चार अरब रुपये की राशि जारी हुई है। इससे ईद के पहले मदरसा शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए है। इस राशि से अराजकीय प्रस्वीकृत अनुदानित 1128 मदरसे एवं 2459 प्लस वन कोटि के मदरसा अंतर्गत अनुदानित 205 मदरसे एवं 609 मदरसे यानी 814 मदरसों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि का भुगतान होगा।राशि की निकासी एवं व्यय समय-समय पर वित्त विभाग द्वारा निर्गत निर्देशों के आलोक में होगा। राशि की निकासी एवं भुगतान जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा वित्त विभाग एवं शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जायेगा। राशि का विचलन किसी अन्य मद में नहीं होगा।


शिक्षक-शिक्षकेतर कर्मचारियों को बैंक खाते के माध्यम से भुगतान होगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) सुनिश्चित करेंगे कि राशि का भुगतान विधिवत संचालित अल्पसंख्यक विद्यालयों में विधिवत रूप से स्वीकृत पद के विरुद्ध नियमित रूप से नियुक्त कर्मियों को ही किया गया है।


संस्कृत शिक्षकों के लिए डेढ़ अरब रुपये विमुक्त

पटना (आशिप्र)। राज्य के अराजकीय प्रस्वीकृत संस्कृत विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि के भुगतान के लिए एक अरब 50 करोड़ रुपये की राशि विमुक्त हुई है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए है। इस राशि से अराजकीय प्रस्वीकृत 531 (332 जोड़ 199) एवं अराजकीय प्रस्वीकृत 86 प्रतिकूल संस्कृत विद्यालय के प्रस्वीकृति पुनर्बहाल विद्यालय में से 86 विद्यालयों एवं 205 कोटि के एक विद्यालय यानी 47 विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को वेतनादि का भुगतान होगा। इन्हें मंहगाई भत्ते के अतिरिक्त अन्य किसी लाभ के लिए राज्य सरकार से अनुदान अनुमान्य नहीं है। पुनरीक्षित वेतनमान में वेतन निर्धारण होने तक पूर्ववत वेतन के भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

राशि की निकासी एवं व्यय समय-समय पर वित्त विभाग द्वारा दिये गये निर्देशों के आलोक में ही स्वीकृत राशि का आवंटन आदेश शिक्षा विभाग के अपर सचिव द्वारा सीएफएमएस के माध्यम से निर्गत किया जायेगा। राशि की निकासी एवं भुगतान जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा वित्त विभाग एवं शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरुप होगा। इस राशि का विचलन किसी अन्य मद में नहीं होगा।


वैसे शिक्षक, जिनके मूल वेतन में पहली अप्रैल, 2021 से 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय है, के क्रियान्वयन के संबंध में शिक्षा विभाग के स्तर से औपचारिक आदेश निर्गत किये जाने तक पूर्व से निर्धारित वेतन संरचना में ही वेतन देय होगा। किसी भी परिस्थिति में राशि का विचलन अन्य मद में नहीं होगा।