पटना

बिहार में 7 से खुलेंगे स्कूल, कोचिंग, सिनेमा हॉल


सभी तरह की दुकान और प्रतिष्ठान प्रतिदिन खुलेंगे, धार्मिक स्थल 25 तक बंद रहेंगे, वाहनों में पूरी क्षमता से यात्री बैठेंगे, नाइट कर्फ़्यू जारी रहेगा

पटना (आससे)। बिहार में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट को देखते हुए स्कूलों को खोलने का फैसला कर लिया गया है। दसवीं के ऊपर के कोचिंग भी अब खुल सकेंगे। सिनेमा हॉल और शापिंग मॉल भी खुलेंगे। बाजारों को सात बजे तक खोलने का फैसला हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में अनलॉक-5 को लेकर कई फैसले लिए गए। अनलॉक-5 सात से 25 अगस्त तक के लिए प्रभावी रहेगा।

10 वीं से ऊपर के पाठ्यक्रम अथवा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले कोचिंग 50 प्रतिशत अथवा एक दिन छोडक़र सात अगस्त से खुल सकेंगे। इसमें भी वही कर्मी काम करेंगे, जो कोरोना का टीका ले लिये हैं। संस्थानों को अपने कर्मियों की सूची स्थानीय थाने में उनके टीकाकरण की स्थिति के साथ देनी होगी।

राज्य में अब सभी तरह की दुकानें और प्रतिष्ठान साप्ताहिक बंदी के अलावा प्रतिदिन खुलेंगी। हालांकि दुकानें खुलने का समय शाम सात बजे तक के लिए ही रहेगा। दुकानों में वही कर्मचारी काम करेंगे जो कोरोना का टीका लगवा चुके हों। दुकानों और प्रतिष्ठानों के मालिक की यह जिम्मेदारी होगी कि वह अपने कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थानों को देंगे।

सार्वजनिक वाहनों में अब उनकी क्षमता के 100 प्रतिशत यात्री बैठ सकेंगे। पर वाहनों की छतों पर अथवा खड़े होकर कोई यात्रा नहीं करेगा। शापिंग मॉल एक दिन छोडक़र शाम सात बजे तक खुल सकेंगे। वहीं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अथवा एक दिन छोडक़र सिनेमा हॉल को भी खोलने की इजाजत दी गई है। सिनेमा हॉल भी शाम सात बजे तक ही खोले जा सकेंगे।

मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारा आदि धार्मिक स्थल अभी बंद ही रहेंगे। वहीं, सार्वज्ञजनिक स्थलों पर सरकारी और निजी कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन कड़ाई से कराएगा। जिलाधिकारी चाहें तो और अधिक कड़ाई अपने जिले में कर सकेंगे। किसी भी परिस्थिति में पाबंदियों पर कोई रियायत नहीं दे सकेंगे।

कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए सात से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। नौवी से दसवीं कक्षा सात अगस्त एवं पहली से आठवीं कक्षाएं 16 अगस्त से खुलेंगी। कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोडक़र) के साथ कार्य कर सकेंगे। सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शांपिग माल भी खुलेंगे। विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अभी भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए।