पटना

पटना: आयुष्मान भारत पखवारा की अवधि 31 मार्च तक बढ़ी : मंगल


पटना (आससे)। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत पखवारा की तिथि ३१ मार्च तक बढ़ा दी गयी है। राज्य में अब तक लगभग सवा २८ लाख परिवारों और ६० लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है। इसके तहत तबके के लोगों को पांच लाख रुपये तक नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था है।

श्री पांडेय ने बताया कि पूर्व में १७ फरवरी से ३ मार्च, २०२१ तक घोषित आयुष्मान पखवारा में लगभग १२ लाख लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया है। इसकी सफलता को देखते हुए पखवाड़ा की अवधि ३१ मार्च तक बढ़ा दी गयी है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को लागू करने के लिए कुल ८५५ अस्पताल सूचीबद्ध किये गये हैं। जिसमें ६०८ सरकारी एवं २४७ गैर सरकारी है।

राज्य में अब तक २.५९ लाख लाभार्थियों को नि:शुल्क चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिन्हें सूचीबद्ध अस्पतालों द्वारा २.३९ लाख चिकित्सा लाभ का दावा राज्य स्वास्थ्य अधिकरण में पेश किया गया है जिसकी राशि २२०.७० करोड़ है। श्री पांडेय ने बताया कि प्रदेश के लोग अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

विभाग की शाखा राज्य सुरक्षा समिति की ओर से राज्य भर के पंचायतों में आयुष्मान पखवारा चलाया जा रहा है। इसके तहत पंचायत भवनों या लोक सेवा अधिकार केन्द्रों पर कैंप लगाकर आयुष्कान कार्ड बनाने के लिये विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आप के द्वारा आयुष्मान के तहत किया जा रहा है।

श्री पांडेय ने बताया कि इस अभियान में उत्तर बिहार के जिलों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया है। दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा एवं बेगूसराय आदि जिलों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। इस अभियान में इन जिलों के पात्र लाभार्थियों ने आयुष्मान कार्ड के सर्वाधिक आवेदन डाला है। श्री पांडेय ने कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।