पटना

पटना: इंटरमीडिएट परीक्षा के चौथे दिन 62 निष्कासित, धराये पांच मुन्नाभाई


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के चौथे दिन शुक्रवार को नकल के जुर्म में 65 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते पांच मुन्नाभाई भी पकड़े गये हैं। दूसरे के बदले परीक्षा देते दो मुन्नाभाई बांका में पकड़े गये। सुपौल, नवादा एवं मधेपुरा में दूसरे के बदले परीक्षा देते एक-एक मुन्नाभाई गिरफ्तार हुए।

नकल के जुर्म में सर्वाधिक 17 परीक्षार्थी नालंदा जिले में परीक्षा से निष्कासित हुए हैं। रोहतास से 12 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं। सारण में नौ परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये। भोजपुर, सुपौल एवं वैशाली में पांच-पांच परीक्षार्थी परीक्षा से निकाल बहार हुए। भागलपुर से तीन-तीन परीक्षार्थियों का निष्कासन हुआ है। खगडिय़ा एवं बक्सर में दो-दो परीक्षार्थी निष्कासित हुए। सीतामढ़ी और शेखपुरा से एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है।

इंटरमीडिएट की परीक्षा के चौथे दिन सभी 1,471 परीक्षा केंद्रों पर साइंस एवं कॉमर्स के परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। दूसरी पाली में ऑट्र्स के परीक्षार्थियों ने इतिहास एवं वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थियों ने इलेक्टिव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-वन की परीक्षा दी। अंग्रेजी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 6,31,880 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। इतिहास की परीक्षा में बैठने के लिए 5,95,513 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरे थे।

यहां पटना जिले में भी दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचाररहित माहौल में हुई। जिले के 44,799 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा में बैठने के लिए और 30,416 परीक्षार्थियों ने इतिहास की परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा फॉर्म भरे थे।