पटना

पटना: उद्यानिक उत्पादों से लाभान्वित होंगे किसान : अमरेन्द्र


उद्यान महोत्सव प्रतियोगिता का उद्घाटन

पटना (आससे)। कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने शनिवार को उद्यान महोत्सव-सह-प्रतियोगिता का उद्घाटन किया गया। उन्होंने इस कार्यक्रम के सभी स्टॉल का भ्रमण किया एवं फल, फूल एवं सब्जियों के प्रदर्शनियों की सराहना की। उन्होंने अन्य पदाधिकारियों के साथ बिहार बागवानी विकास सोसाईटी द्वारा प्रकाशित बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन पारिस्थितिकी तंत्र नामक पुस्तिका का विमोचन किया।

इस महोत्सव की खास बात यह है कि विकलांग दर्शकों के लिए मुख्य द्वार पर रैंप एवं व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है, जो विकलांगों के प्रति सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है। इस दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन २७ एवं २८ फरवरी तक कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय द्वारा देशरत्न मार्ग, पटना में किया गया है।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री सिंह ने कहा कि बिहार के फल, पुष्प, सब्जी एवं अन्य उद्यानिक उत्पादों से संबंधित कृषकों और व्यवसायियों को गुणवत्तायुक्त उत्पाद के लिए प्रोत्साहित करने तथा उद्यान के क्षेत्र में नवीनतम आयाम को प्र्रतियोगिता के माध्यम से अवगत कराने के उद्देश्य से उद्यान महोत्सव, २०२१ को आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव के लिए बागवानी से जुड़े किसानों एवं व्यवसायियों के प्रादर्श एवं प्रदर्शनी के लिए ऑन-लाईन आवेदन के माध्यम से प्राप्त किया गया है।

उद्यान महोत्सव २०२१ में कुल १७ वर्गों के विभिन्न १०४ शाखाओं के तहत ऑन लाइन पंजीकरण के आधार पर प्रदर्श आमंत्रित किये गये हैं। उद्यान एवं इससे संबंधित कुल २२ स्टॉल भी महोत्सव में लगाया गया है। ऑन लाइन पंजीकरण के आधार पर चिन्हित १७ वर्गों के तहत कुल २९४३ प्रदर्शों का पंजीकरण बिहार के विभिन्न जिलों के ४७३ कृषकों/ गार्डेनर/ पुष्प प्रेमियों के द्वारा किया गया है।