पटना

पटना एनएमसीएच के 72 और डॉक्टर संक्रमित


पटना (आससे)। पटना के एनएमसीएच में कोरोना विस्फोट हो गया है। लगातार दूसरे दिन सोमवार को एनएमसीएच में 72 जूनियर डॉक्टर और मेडिकल छात्र संक्रमित मिले हैं। इस तरह एनएमसीएच में पिछले तीन दिनों में संक्रमित मिले कुल डॉक्टरों की संख्या बढक़र 168 हो गई है।  एनएमसीएच में सोमवार को 153 डॉक्टरों की सैंपल रिपोर्ट आई, इसमें 72 की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। इसके अलावा पटना एम्स और पीएमसीएच से चार-चार डॉक्टर और आईजीआईसी के एक डॉक्टर की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एम्स के संक्रमित चारों डॉक्टर माइक्रोबायोलॉजी विभाग के जबकि पीएमसीएच के दो माइक्रोबायोलॉजी के तथा दो अन्य विभागों के डॉक्टर शामिल हैं।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पटना में सोमवार को 160 कोरोना मरीज मिले हैं। इस तरह सोमवार को पटना में कुल 232 कोरोना संक्रमित मिले हैं। पटना में सक्रिय मरीजों की संख्या बढक़र 866 हो गई है। सोमवार को 72 संक्रमित मिलने के बाद एनएमसीएच में संक्रमित डॉक्टरों की संख्या बढक़र 168 हो गई है। एनएमसीएच से शनिवार को 12 और रविवार को 84 डॉक्टरों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। एनएमसीएच प्राचार्य डॉक्टर एचएल महतो ने बताया कि सोमवार को आई रिपोर्ट में 49 मेडिकल छात्र और 23 जूनियर डॉक्टर हैं। संपर्क में आने वाले करीब पांच सौ लोगों की जांच का निर्देश दिया गया है।

पटना सिटी स्थित कंगनघाट, तख्तश्री हरिमंदिर साहिब और बाललीला गुरुद्वारा में लगे जांच शिविर में दस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तख्तश्रीहरिमंदिर साहिब में 43 लोगों की जांच में छह, बाललीला गुरुद्वारा में 14 की जांच में दो और कंगनघाट पर 13 की जांच में दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा जीजीएस की ओर से लगाए गए अन्य जांच शिविर में कुल 23 पॉजिटिव आई है।

सोमवार को एम्स पटना में 4632 कोरोना जांच हुई जिसमें 31 संक्रमित मिले। वहीं पीएमसीएच में हुई 1667 जांच में 14 लोग संक्रमित मिले। वहीं मेदांता अस्पताल के दो डॉक्टर और दो नर्स भी कोरोना संक्रमित होने के बाद आइसोलेशन में चले गए हैं। सोमवार को पटना में मिले संक्रमितों में से 160 पटना हैं बाकी 65 लोग दूसरे जिले के निवासी हैं जिनकी जांच पटना में हुई थी। सोमवार को मिले संक्रमितों में वीवीआईपी मोहल्ले से लेकर सामान्य मोहल्ले के लोग भी शामिल हैं।

इसमें पाटलिपुत्रा कॉलोनी, न्यू पाटलिपुत्रा, कंकड़बाग, पटना सिटी, शास्त्रीनगर, पटेलनगर, आशियाना-दीघा रोड, रामनगरी रोड,  गोला रोड, रूपसपुर, महेंद्रू, समेत पटना के लगभग सभी इलाके से संक्रमित मिले हैं। भर्ती होनेवाले कोरोना संक्रमित अब गंभीर भी होने लगे हैं। एम्स में भर्ती 10 संक्रमितों में से एक वेंटिलेटर पर है। आठ को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत है। वहीं एक किडनी मरीज हैं जिनका डायलिसिस हो रहा है।

कोरोना का संक्रमण अब काफी तेजी से फैलने लगा है। सोमवार को पटना जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीएम) डॉ. विवेक कुमार सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो गए। चौबीस घंटे टीकाकरण संचालित करने वाली एजेंसी के एक वरीय अधिकारी भी सर्दी खांसी और बुखार से पीडि़त हो गए हैं। मंगलवार को उनकी आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। इधर कोरोना जांच में लगे छह कर्मी भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

डीपीएम ने बताया कि उनकी तबीयत खराब थी तथा आरटीपीसीआर जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजीटिव आई। डीपीएम फिलहाल पटना जिले में चले रहे कोरोना जांच का नेतृत्व कर रहे हैं। उनका कहना है कि ड्यूटी के दौरान ही किसी मरीज के संपर्क में आने से वे पॉजीटिव हुए हैं। जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की घर-घर जाकर जांच करने के लिए पांच अलग-अलग टीम बनाई गई है। इसमें तैनात छह कर्मी संक्रमित हुए हैं। उनकी जगह अन्य कर्मचारियों को डयूटी पर लगाया गया है।