पटना

पटना: एप्प से पढेंग़े 1ली से 12वीं के छात्र-छात्रा


उन्नयन एप्प पर पढ़ाई मेरा मोबाइल-मेरा विद्यालय के तहत होगी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 1ली से 12वीं कक्षा के लाखों बच्चे मोबाइल एप्प से पढेंगे। इससे स्मार्टफोन वाले बच्चों की पढ़ाई इस कोरोनकाल में आसान हो जायेगी। जिले के सभी सरकारी एवं अनुदानित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरज कुमार ने शुक्रवार को निर्देश दिया है कि 1ली से 12वीं कक्षा के बच्चों की पढ़ाई मोबाइ एप्प से सुनिश्चित करायें। मोबाइल एप्प से पढ़ाई के कई ऑप्शन निर्देश में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रधानाध्यापकों को सुझाये गये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि 6ठी से 12वी कक्षा के बच्चे उन्नयन एप्प से पढ़ाई करें। उन्नयन एप्प पर पढ़ाई मेरा मोबाइल-मेरा विद्यालय के तहत होगी। इसी प्रकार 1ली से 12वी के बच्चे दीक्षा एप्प से कर सकेंगे। यह नेशनल टीचर्स प्लेटफॉर्म फोर इंडिया है।

इसके साथ गूगल मीट के माध्यम से भी लाइव टीचिंग क्लास चलाने के निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिये गये है। इसके तहत जूम क्लाउड मीटिंग लाइव टीचिंग क्लास चलाने को भी कहा गया है। व्हाट्सएप लाइव टीचिंग क्लास का ऑप्शन भी प्रधानाध्यापकों को दिया गया है।

प्रधानाध्यपकों से कहा गया है कि मोबाइल एप्प के माध्यम से आप अपने विद्यालय के शिक्षक, अभिभावक एवं छात्र-छात्राओं के मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल कराते हुए वर्ग शिक्षक की सहायता से ऑनलाइन पढ़ाई कराना सुनिश्चित करें। निर्देश में प्रधानध्यापकों को याद दिलाया गया है कि विद्यालयों में कैचप कोर्स की पाठ सामग्री पहले ही भेजी जा चुकी है। इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि कैचप कोर्स की पढ़ाई 2री से 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को करनी है। बहरहाल, एप्प से पढ़ाई को लेकर प्रधानध्यापकों से रिपोर्ट भी तलब की गयी है।