पटना

पटना का म्यूनिसिपल परफॉरमेंस बेंगलुरु से बेहतर


पटना (आससे)। देश भर में इज ऑफ़ लिविंग के साथ ही म्यूनिसिपल परफॉरमेंस इंडेक्स जारी किए गए हैं। इज ऑफ़ लिविंग की तर्ज पर पहली बार जारी एमपीआई की ओवरऑल रैंकिंग में पटना देशभर में 16वें नंबर पर है। 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले नगर निगम क्षेत्रों में बिहार से एकमात्र पटना ही इस रैंकिंग में शामिल है। मध्य प्रदेश के तीन शहर इंदौर, सूरत और भोपाल देश के टॉप 3 पायदानों पर रहे हैं।

हालांकि देश के कई अन्य बड़े निगम क्षेत्र भी रैंकिंग में पटना से नीचे हैं। इस रैंकिंग में पटना को ऑरेंज जोन में रखा गया है। पटना से ऊपर के निगम क्षेत्र (1-15 तक) ग्रीन जोन में हैं, जबकि 16 से 48 तक की रैंकिंग वाले क्षेत्र ऑरेंज जोन में रखे गए हैं। अंतिम तीन रैंक (49 से 51 तक) पर मौजूद श्रीनगर, कोटा और गुवाहाटी रेड जोन में हैं। इसमें 5 अलग-अलग कैटेगरी (गवर्नेंस, सेवाएं, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी और प्लानिंग) में भी निगमों को नंबर दिए गए हैं।

एमपीआई की ओवरऑल रैंकिंग में देश के कई बड़े निगम की रैंकिंग भी पटना से नीचे है। इसमें हैदराबाद (17), चेन्नई (18), जयपुर (19), चंडीगढ़ (23), बेंगलुरु (31), लखनऊ (33), कानपुर (36) और लुधियाना (44) जैसे निगम क्षेत्र भी शामिल हैं। देश की राजधानी दिल्ली के दक्षिणी (28), पूर्वी (42) और उत्तरी (48) निगम भी पटना से काफी नीचे हैं।

नगर निगमों में गवर्नेंस के मामले में पटना देशभर में 19वें पायदान पर है। इस श्रेणी में देश भर में पहला स्थान पीमरी चिंचवाड़ (दक्षिण-पश्चिम मुंबई) को मिला है। इस श्रेणी में पटना से ऊपर इंदौर, ग्रेटर मुंबई, बरेली और भोपाल जैसे नगर निगम हैं। पटना से ठीक ऊपर 18वें नंबर पर बेंगलुरु है।

ख़ास बात यह है कि वाराणसी रैंकिंग में पटना से 8 पायदान नीचे है। देश भर के कई बड़े नगर निगम भी पटना से कहीं नीचे के पायदानों पर हैं। इनमें नवी मुंबई (21), चेन्नई (25) और लुधियाना (33) आदि हैं। देश की राजधानी दिल्ली के तीन नगर निगम पूर्वी, दक्षिणी और उत्तरी दिल्ली भी इस रैंकिंग में पटना से कहीं नीचे हैं।

सेवाओं की कैटेगरी में पटना देश भर के नगर निगमों में 32वें नंबर पर है। गाजिय़ाबाद, इंदौर और राजकोट देश के टॉप 3 नगर निगम हैं। वाराणसी हमसे नौ पायदान ऊपर 23वें नंबर पर है। उत्तरी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम, रांची, कानपुर और लखनऊ आदि पटना से नीचे हैं। इस कैटेगरी में पटना ग्रीन जोन में हैं। 1-36 तक के शहर ग्रीन, 37-48 ऑरेंज और 49-51 रेड जोन में हैं।

फाइनेंस की कैटेगरी में पटना देश भर के 51 नगर निगमों में 25वें नंबर पर है। पटना को ग्रीन जोन में रखा गया है। इस केटेगरी में 1-34 तक के शहर ग्रीन, 38-50 तक ऑरेंज और 51वें नंबर पर गुवाहाटी एकमात्र निगम है जो रेड जोन में है। इसमें इंदौर, सूरत और चेन्नई, देश भर के टॉप-3 निगम हैं। वाराणसी हमसे ऊपर 21वें नंबर पर है। जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, बेंगलुरु, पूर्वी और उत्तरी दिल्ली जैसे निगम भी पटना से नीचे के पायदानों पर हैं।

योजना बनाकर काम करने वाली कैटेगरी ही ऐसी है, जिसमें पटना देश के टॉप-10 शहरों में शामिल है। पटना को इस कैटेगरी में 9वां स्थान मिला है और यह ग्रीन जोन में है। विशाखापत्तनम, ग्रेटर मुंबई और सूरत इस कैटेगरी में देश के टॉप-3 नगर निगम हैं। इस कैटेगरी में अहमदाबाद (10), लखनऊ (11) और जयपुर (12) जैसे निगम भी पटना से नीचे हैं। वाराणसी ग्रीन जोन में अंतिम 14वें नंबर पर है। 15-36 तक के निगम ऑरेंज जबकि 37 से 51 तक के निगम रेड जोन में रखे गए हैं।