खेल

फिरकी पर फिर नाचे अंग्रेज


चौथा टेस्ट: पहले दिन गिरे ११ विकेट, फिर चले अक्षर, अश्विन, २०५ पर सिमटी इंगलैण्डकी पहली पारी, भारत को भी लगा शुरुआती झटका

अहमदाबाद (एजेन्सियां)। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने एक बार फिर फिरकी का जाल बुनकर चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन इंगलैण्ड को २०५ रन पर समेट दिया लेकिन जवाब में भारत ने पहला विकेट जल्दी खो दिया। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर २४ रन था। स्टंप के समय रोहित शर्मा आठ और चेतेश्वर पुजारा १५ रन बनाकर खेल रहे थे। भारत ने शुभमन गिल का विकेट पारी की तीसरी ही गेंद पर गंवा दिया जिन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबाधा आउट किया। उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था। इसी मैदान पर तीसरे टेस्ट में ११२ और ८१ रन पर सिमटने वाली इंगलैण्ड की टीम ने सुबह टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बेन स्टोक्स (५५) को छोड़कर कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका। विकेट से टर्न और उछाल तो मिल रहा था लेकिन इंगलैण्ड के बल्लेबाजों ने ज्यादातर विकेट अपनी गलतियों के चलते गंवाये। अक्षर ने सुबह इंगलैण्ड को दो झटके दिए और मेहमान टीम लंच तक तीन विकेट ७४ रन पर गंवा चुकी थी। छठे ओवर में ही गेंदबाजी के लिए आए बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर ने ‘आर्म बालÓ पर डोम सिबले (दो) को बोल्ड करके रवाना किया। इसके बाद जाक क्राली (आठ) मिडआफ में सिराज को कैच देकर लौटे। जो रूट (पांच) को सिराज ने शानदार इनस्विंगर पर पगबाधा आउट किया। पहले ही घंटे में इंगलैण्ड का स्कोर तीन विकेट पर ३० रन था। कप्तान विराट कोहली ने २०वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन को गेंद सौंपी। दोनों छोर से स्पिनरों ने दबाव बनाना जारी रखा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की विकेट से टर्न और उछाल दोनों मिल रहा था लेकिन लगातार नहीं जिससे इंगलैंण्ड के मध्यक्रम के बल्लेबाज शुरूआती झटकों से संभलते नजर आये। स्टोक्स ने १२१ गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ ५५ रन की पारी खेली। उन्होंने अश्विन और वाशिंगटन सुंदर को छक्के जड़े। सुंदर ने उन्हें पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा। जानी बेयरस्टो और स्टोक्स ने ४८ रन की साझेदारी की। बेयरस्टो ६७ गेंद में २८ रन बनाकर सिराज का शिकार हुए। दोनों ने संयम और बेहतरीन फुटवर्क का इस्तेमाल करके दिखा दिया कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना कठिन नहीं है। निचले क्रम के बल्लेबाजों में डैन लारेंस ने ४६ रन बनाये लेकिन अक्षर को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में चूके और ऋषभ पंत ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। ओली पोप (२९), बेन फोक्स (एक) और जैक लीच (सात) तीनों अश्विन का शिकार हुए। लीच के आउट होते ही इंगलैण्ड की पहली पारी २०५ रन पर सिमट गयी। पिछले टेस्ट में ११ विकेट लेने वाले स्थानीय सितारे अक्षर ने ६८ रन देकर चार विकेट लिए जबकि रविचन्द्रन अश्विन ने ४७ रन देकर तीन विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दो और सुंदर को एक विकेट मिले। भारत शृंखला में २-१ से आगे है और उसे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए बस ड्रा की जरूरत है। न्यूजीलैण्ड फाइनल में पहले ही पहुंच चुका है। इससे पहले इंगलैण्ड टीम में बल्लेबाज डैन लारेंस को स्टुअर्ट ब्राड की जगह और आफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली। बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं।

स्कोर बोर्ड

इंगलैण्ड पहली पारी- जाक क्राली का सिराज बो अक्षर पटेल ९, डोम सिब्ली बो अक्षर पटेल दो जानी बेयरस्टो पगबाधा बो सिराज २८, जो रूट पगबाधा बो सिराज ५, बेन स्टोक्स पगबाधा बो वाशिंगटन सुंदर ५५, ओली पोप का गिल बो अश्विन २९, डैन लारेंस स्टं पंत बो अक्षर पटेल ४६, बेन फोक्स का रहाणे बो अश्विन १, डोम बेस पगबाधा बो अक्षर पटेल ३, जैक लीच पगबाधा बो अश्विन ७, जेम्स एंडरसन नाबाद १०, अतिरिक्त-१०, कुल-७५.५ ओवर में २०५ रन, विकेट गिरे-१-०, २-१५, ३-३०, ४-७८, ५-१२१, ६-१६६, ७-१७०, ८-१८८, ९-१८९, गेंदबाजी-इशांत ९-२-२३-०, सिराज १४-२-४५-२, अक्षर पटेल २६-७-६८-४, अश्विन १९.५-४-४७-३, वाशिंगटन सुंदर ७-१-१४-१।  भारत पहली पारी-शुबमन गिल पगबाधा एण्डरसन ०, रोहित शर्मा खेल रहे ८, चेतेश्वर पुजारा खेल रहे १५, अतिरिक्त-१, कुल-१२ ओवर में एक विकेट पर २४ रन, विकेट गिरा-१-०, गेंदबाजी-एण्डरसन ५-५-०-१, स्टोक्स २-०-४-०, लीच ४-०-१६-०, बेस १-०-४-०।