पटना

पटना के एएन कॉलेज का देश में परचम


      • महाविद्यालय का विज्ञान संकाय पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में अव्वल
      • विज्ञान संकाय के ओवरआल रैंकिंग में देश में 37वां स्थान

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राष्ट्रीय स्तर पर हुए बेस्ट कॉलेज सर्वेक्षण, 2021 में स्थानीय ए. एन. कॉलेज ने विज्ञान संकाय के ओवरआल रैंकिंग में देश में 37वां एवं बिहार में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

खास बात यह है कि इस श्रेणी में ए. एन. कॉलेज बिहार के अलावा झारखण्ड,पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि प्रदेशों  के महाविद्यालयों में भी पहले स्थान पर है। सर्वेक्षण के अनुसार पूर्वी क्षेत्र में ए. एन. कॉलेज ने पहला स्थान प्राप्त किया है। इस रैंकिंग के लिए 112 से ज्यादा सूचकांक तय किये गये थे। ये सूचकांक पांच विस्तृत मानदंडों के आधार पर इकट्ठा किये गये, जिनमें क्रमश: इंटेक क्वाइलिटी और गवर्नेंस, अकादमिक गुणवत्ता, इंफ्रास्ट्रक्चर और माहौल, व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास और करियर की संभावना और प्लेसमेंट शामिल थे।

इन सभी मानदंडों में बेहतर अंक प्राप्त कर ए. एन. कॉलेज ने देश के पूर्वी क्षेत्र तथा राज्य में विज्ञान संकाय के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रोफेसर एस. पी. शाही ने इस सफलता के लिए सभी शिक्षकों, शिक्षकेतरकर्मियों तथा विद्यार्थियों को बधाई दी है। प्रधानाचार्य ने कहा है कि कॉलेज की प्रगति के लिए हम सभी सतत प्रयत्नशील हैं। यह प्रयास किया जायेगा कि आगामी वर्षों में यह कॉलेज सिर्फ विज्ञान संकाय में ही नहीं, अपितु सभी संकायों में टॉप रैंकिंग प्राप्त करे।

कॉलेज के आइक्यूएसी समन्वयक डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि बेस्ट कॉलेज सर्वेक्षण, 2021 में  बेहतर स्थान प्राप्त करना गौरव की बात है। कॉलेज नैक, एनआईआरएफ आदि रैंकिंग में भी उच्च प्रदर्शन के लिए सतत प्रयासरत है। उन्होंने इस सफलता हेतु प्रधानाचार्य प्रोफेसर एस. पी. शाही के नेतृत्व और सभी शिक्षकों के प्रयास की सराहना की है। आपको बता दूं कि वर्ष 2020 के सर्वेक्षण में ए. एन. कॉलेज ने रैंकिंग में 41वां स्थान प्राप्त किया था।