पटना

पटना: कोरोना की दूसरी लहर में सांस तोडऩे वाले शिक्षकों का मांगा गया ब्यौरा


सभी जिलों के डीईओ से मांगी गयी अधिकारी-कर्मचारियों की भी सूची

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में कोरोना से संक्रमित होकर सांस तोडऩे वाले शिक्षकों का ब्यौरा शिक्षा विभाग ने जिलों से मांगा है। शिक्षा कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारियों की सूची भी मांगी गयी है, जिनकी सांस कोरोना संक्रमण की वजह से टूटी है।

इस बाबत शिक्षा विभाग के विशेष सचिव गिरिवर दयाल सिंह द्वारा शुक्रवार को राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। इसके लिए उन्हें अलग-अलग फॉर्मेट भी दिये गये हैं।एक फॉर्मेट में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से संबंधित ब्यौरा मांगा गया है, जबकि दूसरे में प्राथमिक शिक्षा निदेशालय से संबंधित। तीसरे फॉर्मेट में अधिकारी-कर्मचारियों का ब्यौरा मांगा गया है।

प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से संबंधित फॉर्मेट में शिक्षक का नाम, शिक्षक की कोटि, विद्यालय का नाम एवं मृत्यु की तिथि का उल्लेख किया जाना है। तीसरे फॉर्मेट में सांस तोडऩे वाले अधिकारी-कर्मचारी का नाम, पदनाम, पदस्थापित कार्यालय का नाम एवं मृत्यु की तिथि का उल्लेख किया जाना है। इसकी प्रति सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को भी भेजी गयी है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से सांस तोडऩे वाले शिक्षक, अधिकारी एवं कर्मचारियों का ब्यौरा शिक्षा विभाग ने इसके पहले भी मांगा था। लेकिन, समीक्षा में उसे संतोषजनक नहीं पाया गया। उसके बाद ताजा निर्देश जारी हुआ है।