पटना

पटना: कोरोना को लेकर सरकार सचेत और सक्रिय : नीतीश


      • 17 की बैठक में मिले सुझाव पर लेंगे कठोर निर्णय
      • आइजीआइएमएस में सीएम ने लिया वैक्सीन का दूसरा डोज

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-१९ के वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद कहा कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बिहार में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं। इसको लेकर एक-एक चीज पर नजर रखी जा रही है। सरकार इसको लेकर सचेत और सक्रिय है। मुख्यमंत्री गुरु वार को आइजीआइएमएस परिसर कोविड-१९ के वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराये जा रहे हैं। जितनी अधिक जांच होगी उतने ही कोरोना सक्रमिकों की संख्या का पता चलेगा। जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों का पता चल रहा है उन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है। कोरोना जांच की संख्या राज्य में प्रति दिन एक लाख से अधिक करायी जा रही है, इसे और आगे बढ़ाया जायेगा। टीकाकरण भी हमलोग अधिक से अधिक करायेंगे ताकि कोरोना संक्रमण का असर लोगों पर कम से कम हो सके।

उन्होंने कहा कि कोरोना देश के सभी राज्यों में फैल रहा है। एक जगह से दूसरे जगह लोग आ जा रहे हैं। बिहार में बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जांच रही है। बाहर से आने वाले लोग अगर बिना कोराना जांच कराये घर जायेंगे तो उनके संपर्क में आने वाले लोगों में कोरोना खतरे की संभावना बनेगी। एक-एक चीजों पर नजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग के साथ-साथ पूरा प्रशासन मुस्तैदी से लगा हुआ है। सभी चीजों की लगातार समीक्षा हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि राज्यपाल के स्तर पर सभी दलों की बैठक होनी चाहिए। हमलोगों ने राज्यपाल से बैठक के लिए आग्रह किया है। १७ अप्रैल को राज्यपाल के नेतृत्व में जो सर्वदलीय बैठक होगी उसमें लोगों के जो सुझाव आयेंगे उसके अधार पर कदम उठायें जायेंगे। उन्होंनें कहा कि हमलोग कोरोना को लेकर पूरी तरह सचेत और सक्रिय है।

स्वास्थ्य मंत्री, प्रधान सचिव स्वास्थ्य तथा विभाग के आला अधिकारी नीचे तक की एक-एक चीज की जानकारी लेते हैं, उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है। सभी चीजों पर विमर्श किया जाता है। हमलोग्र केंद्र सरकार के भी निरंतर संपर्क में बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमलोग शुरू से ही लोगों से अपील कर रहे हैं कि लोग सचेत रहें, मासक का इस्तेमाल करें, दूरी बना कर रहें, हाथें को साबुन से सफाई करते रहें, अकारण घर से बाहर नहीं निकलें। शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए लोगों को अब पहले से ज्यादा सचेत किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के लिए डेडिकेटेड अस्पतालों में बेडों की संख्या और बढ़ाई जा रही है। कुछ अस्पतालों को कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए केंद्रीत किया जा रहा है। एक-एक चीज को लेकर हमलोग सक्रिय हैं। हमलोग अधिकतम लोगों का टेस्ट कराना चाहते हैं ताकि जब संक्रमितों का पता चले तो उनका सही परामर्श के साथ इलाज हो सके।

हमलोगश ने आज कारोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया है। पहला डोज एक मार्च को लिया था। पहले ३१ मार्च को दूसरा डोज लेना था, लेकिन सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप छह से आठ सप्ताह के बीच दूसरा डोज लेने की बात हुई और आइजीआइएमएस से आज की तिथि दूसरे डोज के लिए निर्धारित की गयी। उसी आधार पर हमलोगों ने आज दूसरा डोज लिया है।

अधिक से अधिक लोगों को कोरोना जांच कराना चाहिए। हमलोग अपना भी निरंतर जांच कराते रहते हैं। काम के दौरान लोगों के संपर्क में रहतें हैं, इसलिए जांच भी कराते हैं। हमलोग चाहते हैं कि पत्रकारों का भी टीकाकरण हो, इसको लेकर भी तैयारी की जा रही है। अधिक से अधिक टीकाकरण होने से लोग सुरक्षित रहेंगे।