पटना

पटना: कोर्ट से आदेश मिलते ही होगी शिक्षकों की बहाली


बोले शिक्षा मंत्री, नियुक्तियों के लिए तैयार बैठी है सरकार

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। कोर्ट से आदेश मिलते ही स्कूली शिक्षकों की बहाली होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार न्यायालय की इजाजत मिलते ही तत्क्षण नियुक्तियां करने को तैयार बैठी है। राज्य सरकार शिक्षकों की नियुक्तियां करने के प्रति गंभीर एवं तत्पर है। जिन्हें भी इस विषय से थोड़ा भी सरोकार है, उन्हें पता है कि ये नियुक्तियां न्यायिक हस्तक्षेप के कारण रुकी हुई हैं। सर्वविदित है कि इन नियुक्तियों से संबंधित सारी प्रक्रियाएं पिछले वर्ष ही पूरी कर ली गयी हैं। रिक्तियां विज्ञापित कर स्थानीय निकायों के नियुक्ति प्राधिकार द्वारा आवेदन प्राप्त कर सभी का ऑनलाइन दाखिला भी हो चुका है। अगर मंशा साफ नहीं होती, तो इसे क्यों किया जाता।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि विकलांगों के लिए आरक्षण से जुड़े मामले की सुनवाई के क्रम में न्यायालय द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा दी गयी है। महाधिवक्ता द्वारा आरक्षण प्रावधानों के अक्षरश: पालन करने का राज्य सरकार का संकल्प न्यायालय को सूचित कर दिया गया है। एक लाख से ऊपर अभ्यर्थियों का भविष्य जुड़े होने के कारण मामले की सुनवाई प्राथमिकता पर करने हेतु विशेष उल्लेख भी किया गया है। लेकिन, कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन की स्थिति के कारण सुनवाई नहीं हो पा रही है।

पिछले सप्ताह भी सरकार की तरफ से सुनवाई ग्रीष्मावकाश के पहले ही करने की गुजारिश न्यायालय से की गयी। यह सब जिन्हें नहीं मालूम, उन्हें शिक्षकों से कोई मतलब हो ही नहीं सकता।