पटना

पटना: ट्रक ने गिट्टी-बालू कारोबारी को कुचला, मौत


फुलवारीशरीफ (पटना)। पटना में अहले सुबह साढ़े छह बजे बेलगाम रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार एक 41 वर्षीय शख्स को कुचल दिया, जिससे घटनास्थल पर ही उस व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद ट्रक ड्राइवर ट्रक लेकर मौके से फरार हो गया। इधर लोगों को घटना की सूचना मिली तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। सैंकड़ों आक्रोशित लोगों ने बाईपास पर टायर जलाकर आगजनी करते हुए रोड जाम कर बवाल काटने लगे।

इस बीच मृतक की शिनाख्त रामकृष्णा नगर थाना के शाहपुर में रहने वाले विनय सिंह के रूप में होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। विनय सिंह का जगनपुरा में गिट्टी, बालू, छड़, सीमेंट की दुकान है। साथ ही पटना में ही एक निजी कंपनी में जॉब भी करते थे। मृतक के परिजनों के साथ ही बड़ी संख्या में गांव-मुहल्ले के लोग बाईपास पर पहुंचे और कई वाहनों पर पथराव कर निशाना बनाया। इस दौरान बाईपास पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

दुर्घटना के बाद बवाल से जहां दोनों ओर वाहनों का लम्बा जाम लगा रहा, वहीं मौके पर रामकृष्णा नगर, जक्कनपुर, कंकड़बाग, पत्रकार नगर समेत आसपास के कई थानों की पुलिस हालात को संभालने पहुंची। वहीं घटनास्थल पर ही शव के पास परिजन विलाप करने लगे, जिससे लोगों का गुस्सा और भी भडक़ उठा। सडक़ जाम हटाने और समझाने पहुंचे पुलिस पदाधिकारियों की कोई सुनने को तैयार नहीं था।

करीब चार घंटे बाद दस बजे तत्काल मुआवजा देने और अन्य सहायता दिलाये जाने का आश्वासन मिला, तब ट्रैफिक पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम में भेजा। मृतक की पत्नी, बच्चों और अन्य परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था, जिन्हें लोग ढाढस बंधाते घर ले गये।  बताया जाता है कि हरनौत गांव के रहनेवाले जयराम प्रसाद के बेटे विनय कुमार बाइपास स्थित एक निजी कंपनी में नौकरी करते थे।

रोज ड्यूटी आवागमन की वजह से वे शाहपुर में रह रहे थे। सोमवार की सुबह विनय अपने घर से नाश्ता करके बाइपास स्थित कार्यालय के लिए बाइक से निकले इस दौरान फोर्ड हॉस्पिटल के पास तेज रफ्तार वाहन ने टक्कर मार दी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक टक्कर इतनी तेज थी कि वे अपनी बाइक के साथ कई फीट ऊंचाई तक हवा में उछल गये और सडक़ की दूसरी लेन पर फेंका गये। दुर्घटना देख वहां राहगीरों की भीड़ जुट गई।

सुबह-सुबह सडक़ हादसे के बाद लोगों का गुस्सा चरम पर था। स्थानीय लोगों का कहना था कि बाईपास पर बराबर सडक़ दुर्घटनाओं में लोगों की जान चली जाती है लेकिन प्रशासन भीड़ भाड़ और आबादी वाले स्थानों पर वाहनों की गति पर लगाम नहीं लगा पा रही है। स्थानीय लोगों के मुताबिक हादसा सुबह 6.30 बजे फोर्ड हॉस्पिटल के सामने बायपास पर हुआ, जब विनय कुमार अपने बाइक से कहीं जा रहे थे।

इसी दौरान बस स्टैंड की ओर से आ रहे ट्रक ने ओवरटेक करने के चक्कर में बाइक सवार को बुरी तरह से कुचल दिया। इस हादसे में विनय कुमार की मौके पर ही मौत हो गई और आरोपी चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। हादसे के बाद इलाके में आक्रोश फूट पड़ा। लोग घरों से बाहर आ गए और बाईपास को घंटों जाम कर दिया।

गुस्साए लोग प्रशासन एवं यातायात पुलिस की लापरवाही पर नारेबाजी करते रहे. इसकी वजह से दोनों तरफ से कई किलोमीटर तक वाहनों का काफिला रूक गया। मृतक विनय कुमार के पिता जयराम प्रसाद हरनौत गांव के निवासी हैं और वह गांव में रहकर ही खेती-बारी करते थे। अभी कुछ वर्ष पूर्व इन्होंने पटना बाईपास के शाहपुर में जमीन लेकर नया मकान बनाया था। आसपास के लोगों ने बताया कि विनय कुमार को एक 6 वर्ष का बेटा और 7 वर्ष की बेटी है, जो कि क्लास 3 और क्लास टू की स्टूडेंट है।

वहीं बाईपास पर शव के पास ही विलाप कर रहे परिवार के लोगों ने बताया कि आज सुबह नाश्ता करके अपनी बाइक से काम के सिलसिले में घर से निकले थे कि कुछ देर के बाद दुर्घटना की सूचना के बाद परिवार के लोगों में चीत्कार मच गया।

वहीं सडक़ जाम कर रहे लोगों ने बताया कि घटना के कई घंटे बीत जाने के बाद भी रामकृष्णा नगर थाना सहित आसपास के थाना के पुलिस पदाधिकारी लोग पहुंच गये थे लेकिन संपतचक ब्लॉक के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी सूचना के बाद भी घंटों तक घटनास्थल पर नहीं पहुंचे थे। इसे लेकर स्थानीय लोगों में खासी नाराजगी का आलम रहा। लोगों का कहना था कि अधिकारी जल्द मौके पर पहुंचते तो बाईपास को जाम से जल्दी ही मुक्ति दिलाई जाती और बाईपास से गुजरने वालों को परेशानी कम हो जाती।

रामकृष्णा नगर थानाध्यक्ष राजेश्वर प्रासाद ने बताया कि गिट्टी-बालू कारोबारी बिनय कुमार के परिजनों को उचित नियमानुसार सरकारी सहायता दिलाया जायेगा। इस संबंध में ट्रैफिक थाना गांधी मैदान में मामला दर्ज कराया जा रहा है।