पटना

पटना: डीएम करेंगे अनुकंपा के मामलों का निपटारा : विजेंद्र


पटना (आससे)। भाजपा के नीतीश मिश्रा के ध्यानाकर्षण के जवाब में प्रभारी गृह मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि चौकीदारों के सेवाकाल में मृत्यु के बाद आश्रितों एवं वीआरएस लेने वाले चौकीदारों एवं दफादारों के आश्रितों को अनुकंपा पर नौकरी के लंवित मामलों का शीघ्र निपटारा के लिए आज ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अनुपकंपा पर नियुक्ति की प्रक्रिया अनवरत जारी रखने के लिए गृह एवं सामान्य प्रशासन ने लगातार स्मारित किया जाता रहा है। श्री मिश्रा का कहना था कि मधुबनी समेत अन्य जिलों में अनुकंपा समिति गठित है। अनुकंपा से मामले के निबटारे में टाल मटोल करती है। कभी प्रोसिडिंग पर हस्ताक्षर नहीं होता तो कभी अधिकारियों का तबादला हो जाने के कारण मामला अटक जाता है। सरकार लंवित मामलों का अभियान चलाकर निपटारा करने का निर्देश जिलाधिकारियों को दे।

भाई वीरेंद्र एवं अन्य सदस्यों द्वारा लाये गये ध्यानाकर्षण का जवाब देते हुए प्रभारी शिक्षा मंत्री श्रवण कुमार ने सदन को बताया कि राज्य के ८३३६ राजकीय कृत प्रारंभिक विद्यालयों में एक-एक शारीरिक शिक्षक एव स्वासथ्य अनुदेश का पद सृजन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

पद सृजन के उपरांत योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण एवं निर्धारित अहर्ता धारित अभ्यर्थियों के नियोजन की कार्रवाई पंचखयतीर राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था अंतर्गत गठित नियोजन समिति के द्वारा किया जायेगा। उम्मीद है कि अगले कुछ माह में पद सृजन की कार्रवा्र करते हुए सफल अभ्यथिर्यों की नियुक्ति कर दी जायेगी।