पटना

पटना: ड्यूटी पर होमगार्ड की मृत्यु होने पर आश्रितों को मिलेगी नौकरी


      • द्वितीय अनुपूरक बजट को मिली मंजूरी
      • बोधगया में बोधि होटल्स में होगा 30 करोड़ का पूंजी निवेश

(आज समाचार सेवा)

पटना। कैबिनेट ने वित्तीय वर्ष २०२०-२१ के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर अपनी सहमति दे दी है। इससे पूर्व दो फरवरी की बैठक में दो लाख करोड़ से अधिक के आम बजट को मंजूरी दी गयी थी। मेसस बोधि होटल्स एंड रिसोर्टस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा गया-डोभी रोड बोधगया में थ्री स्टार होटल के निमूार्ण को स्वीकृति दी गयी है। इस होटल के निर्माण पर ३० करोड़ के निजी पूंजीनिवेश एवं वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस को कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है।

कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को बैठक के बाद बताया कि कर्तव्य के दौरान मृत, दुर्घटना में स्थायी रुप से अपंग हुए गृह रक्षकों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नामांकन करने के मामले में सामान्य प्रशासन द्वारा आश्रितों के श्रेणीकरण एवं आवेदन समर्पित करने की प्रक्रिया में समय-समय पर किये गये प्रावधान को लागू करने का फैसला लिया गया है।

बिहार प्रोवेशन सेव संशोधन नियमावली २०२१ तथा बिहार नगरपालिका सेवा संवर्ग नियमावली २०२१ एवं बिहार कला संस्कृति क्षेत्रीय लिपिक सेवा संवर्ग नियमावली २०२१ को मंजूरी दी गयी है। बोधगया में नालंदा इंस्टीच्यूट ऑफ दलाइलामा की स्थापना के लिए बोधगया एवं मस्तपुरा में ५.७९ गकरोड़ की अदायगी पर ३० एकड़ जमीन देने का निर्णय लिया गया है।