पटना

पटना: दारोगा की पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी


पास हुए 47 हजार अभ्यर्थी

पटना (आससे)। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने पुलिस अवर निरीक्षक यानी दारोगा के लिए ली गई संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। सफल होने वाले पुरुष कैंडिडेट की संख्या 32122 है जबकि महिला कैंडिडेट की संख्या 15778 है।

पीटी की परीक्षा में कुल 47900 कैंडिडेट सफल घोषित किये गये हैं। इस परीक्षा में छह लाख 87 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बिहार पुलिस के दारोगा पोस्ट के लिए पीटी परीक्षा 26 दिसंबर को हुई थी। पीटी परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। कई ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनको विभिन्न कारणों से परीक्षा में डिसक्वालीफाई किया गया है। परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आयोग ने रिकार्ड समय में रिजल्ट जारी करते हुए इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षा में 80 हजार से अधिक अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे थे। आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में कुल 47900 अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की है। मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रारंभिक परीक्षा में कम से कम 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य है।

प्रारंभिक परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थी अब मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण के प्रावधान के अनुसार तैयार की जाएगी।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट जारी करने के बाद अब मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट गया है अगर कोरोना संक्रमण नहीं रहा और हालात सामान्य रहे तब बिहार अवर सेवा पुलिस अवर सेवा आयोग बहुत जल्द मुख्य परीक्षा का आयोजन करेगा। मालूम हो कि बिहार पुलिस में दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पदों के लिए नियुक्ति होनी है।